SHREE GANESHA SPECIAL FACTS 04 - श्री गणेश के बारे में स्पेशल फैक्ट्स पढ़िए

Bhopal Samachar
यह तो हम सब जानते ही हैं कि भगवान श्री गणेश को मोदक या लड्डू, गन्ना, केले अत्यंत ही प्रिय है परंतु क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे भी एक रोचक कथा है। जिसके कारण बाद में भगवान श्री गणेश को कबीट,जामुन, केसर भी पसंद आने लगे। तो चलिए आज 1 मिनट से भी कम समय में यही पता लगाने की कोशिश करते हैं।

श्री गणेश कपित्थ जम्बू फलाचारु भक्षणम् - MYTHOLOGICAL STORY

गणेश जी की आराधना में वर्णित मंत्र का का "कपित्थ जम्बू फलाचारु भक्षणम्" में भगवान श्री गणेश को कबीट (कैथ), जामुन और केसर का सेवन करते हुए दिखाया गया है। इस मंत्र के पीछे भी एक बड़ी ही रोचक कथा है। जब गणेश जी अपने प्रिय भोजन मोदक,लड्डू,गन्न्ना कुछ ज्यादा ही खाने लगे तो माता पार्वती को उनके स्वास्थ्य की चिंता होने लगी जैसे कि सभी मम्मीयों को को अपने बच्चों की चिंता होती है। इसलिए माता पार्वती ने गणेश जी से इस समस्या का समाधान खोजने के लिए कहा तो गणेश जी ने अपनी माता की चिंता को समझा और कहा कि अब से "मैं" कबीटफल, जामुन और केसर का भी सेवन करूंगा। इसके बाद भगवान श्री गणेश ने अपनी आहारचार्य में बदलाव किया और अपने भक्तों को संदेश दिया कि स्वास्थ्य और शुद्धता का महत्व सर्वोपरि है।

श्री गणेश कपित्थ जम्बू फलाचारु भक्षणम् - SCIENTIFIC STORY

भगवान श्री गणेश को मीठा तो बहुत पसंद था परंतु उन्होंने उन्हें अपनी माता के द्वारा उनके स्वास्थ्य की चिंता को लेकर इसका सॉल्यूशन भी ढूंढ लिया और उन्होंन कबीट, जामुन व केसर का सेवन करना भी शुरू कर दिया। कबीट विटामिन "सी" से भरपूर फल है, जबकि जामुन में मधुमेह नियंत्रण की शक्ति होती है एवं यह ब्लड प्यूरीफायर की तरह काम करता है और केसर शारीरिक और मानसिक शांति प्रदान करता है। तो इस प्रकार गणेश जी ने अपनी माता की चिंता को दूर किया और अपने भक्तों को संदेश दिया कि स्वास्थ्य और शुद्धता का महत्व सर्वोपरि है।  
यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं - भगवान श्री गणेश को सृजन का स्वामी क्यों कहा जाता है।
यहां क्लिक करके जानिए - भगवान श्री गणेश को दूर्वा चढ़ाने का कारण।
यहां क्लिक  करके जानिए- भगवान श्री गणेश को मोदक क्यों अर्पित किए जाते हैं
----------------

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Religious पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!