Shree Tirupati Balajee Agro IPO GMP WATCH - सब्सक्राइब करें या नहीं, यहां पढ़िए

Bhopal Samachar
Binod Kumar Agarwal की कंपनी STB (Shree Tirupati Balajee Agro Trading Company Limited) का आईपीओ ओपन होने वाला है। ग्रे मार्केट में पिछले तीन दिनों से लगातार प्रीमियम बढ़ता जा रहा है। क्लोजिंग की तारीख 9 सितंबर है और लिस्टिंग की तारीख 12 सितंबर। लोगों में जिज्ञासा है कि क्या लिस्टिंग की तारीख तक प्रीमियम इसी तरह बढ़ता रहेगा। लोग यह भी जानना चाहते हैं कि क्या यह कंपनी शेयर मार्केट में मल्टीबैगर साबित हो सकती है। यदि आज आईपीओ सब्सक्राइब कर लें तो 1 साल बाद क्या होगा। चलिए, कुछ जानकारी जुटाते हैं, कुछ कैलकुलेट करते हैं। 

About Shree Tirupati Balajee Agro Trading Company Limited in Hindi

कंपनी की स्थापना सन 2001 में हुई थी। इसका ऑफिस मध्य प्रदेश राज्य के सबसे आधुनिक शहर इंदौर के नजदीक इंडस्ट्रियल एरिया पीथमपुर जिला धार में है। यह कंपनी नीचे दिए गए प्रोडक्ट बनाती है:- 
Flexible Intermediate Bulk Containers 
woven sacks, 
woven fabric, 
narrow fabric, 
tapes, 

chemicals, agrochemicals, food, mining, waste disposal, agriculture, lubricants, और edible oil बनाने वाली कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग के लिए जो कुछ भी जरूरत होती है, वह सब कुछ श्री तिरुपति बालाजी एग्रो ट्रेडिंग कंपनी के द्वारा बनाया जाता है। इसकी तीन सहायक कंपनी भी है:- 
  1. Honourable Packaging Private Limited (HPPL), 
  2. Shree Tirupati Balajee FIBC Limited (STBFL), 
  3. Jagannath Plastics Private Limited (JPPL).

कंपनी की टोटल पांच मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से और जुलाई 2024 की स्थिति में 857 परमानेंट कर्मचारी काम कर रहे थे। 

STB का कारोबार 38 देश में है: CA Kunwar Rizwan

CA Kunwar Rizwan ने लिंकडइन पर बताया है कि, इस कंपनी के आधार पर प्रोडक्ट भारत के बाहर निर्यात होते हैं। दुनिया के 38 देश में कारोबार फैल गया है। इसकी सहायक कंपनी Shree Tirupati Balajee FIBC Limited पहले से ही स्टॉक मार्केट में लिस्ट है। उसका मार्केट कैप 745 करोड रुपए से अधिक है और STB के पास FIBC की 52.41% हिस्सेदारी है। इसका अर्थ हुआ कि यदि आप STB को सब्सक्राइब कर लेते हैं तो FIBC के कारोबार की 50% हिस्सेदारी भी आपको मिल जाती है। यानी एक शेयर की कीमत में डेढ़ शेयर मिल रहा है। 

Shree Tirupati Balajee Agro Trading Company Limited Financial 

पिछले 1 साल में कंपनी के रेवेन्यू में 16% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 74% वृद्धि हुई है। टोटल 169.65 करोड़ रुपए मांगने के लिए स्टॉक मार्केट में आई है। इसमें से 122.43 करोड रुपए कंपनी के कारोबार में लगाए जाएंगे और 47.23 करोड रुपए इन्वेस्टर्स में बांट दिए जाएंगे। कंपनी 20 साल पुरानी है। ₹10 मूल्य का शेयर, ₹83 में बेचना चाहती है। कंपनी के मालिक और इन्वेस्टर्स अपनी हिस्सेदारी पर 730% की मुनाफा वसूली कर रहे हैं। कंपनी मैनेजमेंट का कहना है कि पब्लिक के पैसे से थोड़ी उधारी चुकता कर देंगे। कुछ पैसा अपनी तीनों सहयोगी कंपनियों में लगा देंगे, थोड़ा पैसा कंपनी के काम में लगाएंगे और कुछ पैसा चैरिटी कर देंगे।

Shree Tirupati Balajee Agro IPO सब्सक्राइब करें या नहीं

अब तक आपको इस कंपनी के बारे में काफी जानकारी मिल चुकी है। यदि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो विनोद कुमार अग्रवाल के बारे में आपको कुछ और पता करना चाहिए। फिलहाल कंपनी के पास कोई नया और बड़ा ऑर्डर नहीं है। आपके पैसे से कंपनी अपना प्रोडक्शन नहीं बढ़ाएगी, बल्कि पुरानी उधारी चुका देगी। इससे कंपनी का ब्याज का खर्चा थोड़ा काम हो जाएगा और PAT थोड़ा बढ़ जाएगा। Dilip Davda -SEBI registered Research Analyst-Mumbai का कहना है कि, पिछले 3 साल से कंपनी लगातार विरोध कर रही है। आईपीओ प्राइस ठीक है। कंपनी ओवरवैल्यूड नहीं है। लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

इधर ग्रे मार्केट में तीन दिनों में 25% प्रीमियम आया है। IPO LISTING GAIN करने वालों के लिए यह नंबर कोई उत्साहवर्धक नहीं है। आईपीओ की क्लोजिंग डेट 9 सितंबर तक वेट करना चाहिए। ग्रे मार्केट में क्या अप डाउन होते हैं देखना जरूरी है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!