अतिथि शिक्षक नियुक्ति में TET के 30 और अनुभव के 20, ऐसा क्यों - Khula Khat

Bhopal Samachar
श्रीमान आयुक्त महोदय
, डीपीआई भोपाल। अभी वर्तमान में चल रही प्रक्रिया में अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड में शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण के अंक व अतिथि शिक्षकों के अनुभव के अंकों को स्कोर कार्ड में जोड़ा जा रहा है जिसमें कई सारी विसंगतियां सामने आ रही है। सबसे बड़ी विसंगति तो यह है कि टेट परीक्षा उत्तीर्ण के अंक 30 दिए जा रहे हैं, जो किस आधार पर दिए गए, क्या इसका क्राइटेरिया है, यह समझ के बाहर है। 

जो पिछले 16 वर्षों से अतिथि शिक्षक कार्य कर रहे हैं उनको मात्र 5 वर्ष के अनुभव के अंक दिए जा रहे हैं, जो कि अधिकतम 20 हो रहे है। अनुभव के अंक कम हो रहे हैं और टेट परीक्षा उत्तीर्ण के ज्यादा हो रहे हैं, जो की पुराने अतिथि शिक्षक जो 16 वर्षों से कार्य कर रहे हैं वह इस स्कोरकार्ड में पीछे रह गए है। अतएव श्रीमान से निवेदन है कि अतिथि शिक्षक स्कोरकार्ड में पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अंको का एक निश्चित प्रतिशत के आधार पर दिया जाए। 

अतिथि शिक्षकों के अनुभव के अंकों को एक सत्र का 10 अंक जोड़कर अधिकतम 150 अंकों के मान से स्कोर कार्ड में जोड़ा जाए। जिससे जो पुराने व अनुभवी अतिथि शिक्षक के उनको प्राथमिकता के आधार पर चॉइस फिलिंग में वरीयता मिल सके और इन सभी विसंगतियों को तत्काल दूर किया जाए। अभय गुप्ता, धन्यवाद!

प्रतिक्रिया :- 

श्रीमान, पुराने अतिथि शिक्षक को वैसे भी जिस संस्था में कार्य कर रहे थे रख लिया गया है अगर किसी कारण वश जो शेष रह गये हैं उनकों 20 अंक अनुभव का दिया जा रहा है और 30 अंक उनकों भी  मिल जाएगा अगर पात्रता परीक्षा TET पास की है  जो सामान्य स्कोर कार्ड से अधिक होगा, 16 वर्ष के अनुभव के बाद भी आज तक पात्रता परीक्षा पास नहीं कर पाना और 150 अंको की माँग करना नये अतिथि शिक्षक का कार्य करने के इच्छुक अभ्यार्थियों  के साथ न्याय नहीं होगा
रवी मिश्र, जिला रीवा, मध्य प्रदेश 

अस्वीकरण: खुला-खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। पत्र लेखक के विचार उसके निजी होते हैं। यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के कुछ जागरूक नागरिकों द्वारा उठाए गए मुद्दों को पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में  KhulaKhat पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!