Upcoming IPO - सिर्फ ₹15000 में 1900 करोड़ के रेवेन्यू वाली फाइनेंस कंपनी में हिस्सेदारी का मौका

Bhopal Samachar
यदि आप किसी नई फाइनेंस कंपनी में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए गुड न्यूज़ है। चेन्नई की एक फाइनेंस कंपनी का आईपीओ ओपन होने वाला है। पिछली बार कंपनी का रेवेन्यू 199 करोड़ और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 317 करोड़ था। यानी कंपनी स्टडी करने लायक है। आईपीओ के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं या फिर इस कंपनी के स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने का इंतजार कर सकते हैं। 

About Northern Arc Capital Limited in Hindi

कंपनी की स्थापना सन 2009 में हुई थी। कंपनी का रजिस्टर्ड ऑफिस चेन्नई में है। यह कंपनी underserved households और व्यापारियों को रिटेल लोन देने का काम करती है। इसके अलावा विभिन्न offerings, sectors, products, geographies, और borrower categories में भी कारोबार करती है। कंपनी मैनेजमेंट का कहना है कि, पिछले 14 सालों से Micro, Small, and Medium Enterprise (MSME) finance, पिछले 9 सालों से Microfinance (MFI) का काम चल रहा है। Consumer Finance, Vehicle Finance, Affordable Housing Finance, और Agriculture Finance में भी लगातार विस्तार किया जा रहा है। कंपनी ने दावा किया कि भारत के 28 राज्य और सात केंद्र शासित प्रदेशों में, 671 जिलों में उनकी उपस्थिति है। 31 मार्च 2024 की स्थिति में किस कंपनी में 2695 कर्मचारी काम कर रहे थे। 

Northern Arc Capital Limited Financial

पिछले 1 साल में कंपनी के रेवेन्यू में 45% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 31% वृद्धि हुई है। इस प्रकार के आंकड़े स्टॉक एक्सचेंज के ग्रे मार्केट में कारोबार करने वाले इन्वेस्टर्स को पसंद नहीं आते परंतु लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट वालों फाइनेंशियल देखने की जरूरत है। कंपनी पिछले 3 साल से लगातार प्रॉफिट बना रही है और कारोबार भी बढ़ा रही है। 

पब्लिक के पैसे का क्या करेंगे 

कंपनी ने इस Initial Public Offering के जरिए 777 करोड़ रुपए की मांग रखी है। इसमें से 277 करो रुपए कंपनी के पुराने इन्वेस्टर में बांट दिए जाएंगे और बचे हुए 500 करोड़ रुपए कारोबार में लगा दिए जाएंगे। यानी आपका पैसा लोगों को लोन पर दे दिया जाएगा और उससे जो प्रॉफिट होगा उसमें से अपना हिस्सा काट कर कंपनी अपने इन्वेस्टर में बांट देगी। 

Northern Arc Capital Limited IPO सब्सक्राइब करें या नहीं

किसी भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने या नहीं करने का डिसीजन बनाने के लिए सबका अपना फार्मूला होता है। यदि फाइनेंशियल देखें तो पिछले 3 साल से कंपनी लगातार प्रॉफिट में है यानी इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। यदि प्रेजेंटेशन देखें तो लगता है कि कंपनी का मैनेजमेंट आत्ममुग्ध है। भारत की फाइनेंस इंडस्ट्री का मार्केट साइज 300 ट्रिलियन से अधिक है। और यह कंपनी केवल 1900 करोड़ का वार्षिक रेवेन्यू कर रही है। कई लोगों को आईपीओ के पहले कंपनी का नाम भी पता नहीं होगा लेकिन फिर भी प्रेजेंटेशन ऐसा है जैसे कंपनी पूरे भारत का फाइनेंस सेक्टर कैप्चर करने वाली है। हेलो

यदि वैल्यूएशन की बात करें तो यह कंपनी 15 साल पुरानी है ₹10 मूल्य के शेयर को 263 रुपए में बेचना चाहती है। अर्थात इस कंपनी के पुराने इन्वेस्टर अपने इन्वेस्टमेंट पर 2530% रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। जबकि पिछले 15 साल में इन्वेस्टर्स ने कंपनी से दूसरे लाभ भी लिए होंगे। शायद यही कारण है कि ग्रे मार्केट में इस कंपनी के शेयर्स को ₹1 प्रीमियम नहीं मिला है। आपको भी ऐसा ही लगता है कि कंपनी ओवरवैल्यूड है, तो कंपनी के स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने का इंतजार करना चाहिए। ताकि इसका असली वैल्यूएशन सामने आए।

Northern Arc Capital IPO - Opening, Closing, Listing, Date

  1. IPO Open Date - Monday, September 16, 2024
  2. IPO Close Date - Thursday, September 19, 2024
  3. Basis of Allotment - Friday, September 20, 2024
  4. Initiation of Refunds - Monday, September 23, 2024
  5. Credit of Shares to Demat - Monday, September 23, 2024
  6. Listing Date - Tuesday, September 24, 2024
  7. Cut-off time for UPI mandate confirmation - 5 PM on September 19, 2024 

Northern Arc Capital IPO - Investment, GMP Trend

  • Face Value - ₹10 per share
  • Price Band - ₹249 to ₹263 per share
  • Lot Size - 57 Shares 
  • Investment - Retail (Min) ₹14,991
  • Investment - Retail ₹194,883 
  • GMP Trend - 0%  

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!