Upcoming IPO GMP - Hyundai Motor की प्राइस से पहले प्रीमियम बढ़ता ही जा रहा है

Bhopal Samachar
भारत के शेयर बाजार में किसी भी कंपनी को बड़ी कंपनी तब माना जाता है जब उसके शेयर्स की कीमत निर्धारित होने से पहले ही खरीदारों की भीड़ लग जाए और प्रीमियम पर बोली लगना शुरू हो जाए। दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई मोटर्स ने अब तक अपने आईपीओ की प्राइस ओपन नहीं की है लेकिन स्टॉक एक्सचेंज के ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर बोली लगा शुरू हो गई। यह आईपीओ लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट और IPO LISTING GANIN दोनों प्रकार के इन्वेस्टर के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। 

About Hyundai Motor India Limited in Hindi

Hyundai Motor Company मूल रूप से दक्षिण कोरिया की कंपनी है। सन 1996 में भारतीय बाजार में Hyundai Motor India Limited के नाम से स्थापित हुई थी। यह कंपनी चार पहिया यात्री वाहन बनाने का काम करती है। इसके अलावा मोटर वाहनों के लिए इंजन और गियर बॉक्स भी बनती है। भारत में 1366 सेल्स प्वाइंट और 1550 सर्विस पॉइंट है। 31 मार्च 2024 की स्थिति में कंपनी ने भारत में लगभग 12 मिलियन पैसेंजर व्हीकल बेच दिए थे। हुंडई द्वारा बनाए गए वाहनों में Grand i10 NIOS, i20, i20 N Line, AURA, Elantra, Venue, Venue N Line, Verna, Creta, Creta N Line, Alcazar, Tucson, and the all-electric SUV Ioniq 5 मॉडल लोकप्रिय हैं। प्लांट चेन्नई में लगा हुआ है और पूरे भारत में 363 डीलर्स का नेटवर्क है। भारत में बने हुए मोटर वाहनों का अफ्रीका, मिडिल ईस्ट, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और श्रीलंका में निर्यात किया जाता है। 

Hyundai Motor India Limited Financial

कंपनी बहुत बड़ी है परंतु इन्वेस्टमेंट से पहले फाइनेंशियल देखना जरूरी होता है। पिछले 3 साल से कंपनी का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स और रेवेन्यू लगातार बढ़ता जा रहा है। FY 22-23 के बीच में PAT लगभग डबल हो गया था। कंपनी के ऊपर नाम मात्र की (1,158.6 करोड़) उधारी है और 31 दिसंबर 2023 की बुक्स में दिखाई दे रहा है कि कंपनी की देनदारियां कम होती जा रही हैं। 

Hyundai Motor India को पब्लिक का पैसा क्यों चाहिए

सन 1996 से लेकर 2024 तक टोटल 28 साल हो गए। कंपनी का प्रॉफिट इस साल 5000 करोड़ से अधिक हो जाएगा। देनदार 1000 करोड़ से कम है। सवाल उठता है फिर कंपनी को पब्लिक के पैसे की क्या जरूरत है। क्या कंपनी अपना कारोबार बढ़ाना चाहती है। स्टॉक एक्सचेंज में बताया गया है कि ऐसा कुछ भी नहीं है। पब्लिक का एक भी पैसा हुंडई मोटर इंडिया के कारोबार में नहीं लगाया जाएगा। दक्षिण कोरिया वाली Hyundai Motor Company, जो भारतीय कंपनी की प्रमोटर है और जिसके पास कंपनी के 100% शेयर्स हैं। वह इस आईपीओ के जरिए प्रॉफिट बुकिंग कर रही है। भारत के इन्वेस्टर से जितना भी पैसा मिलेगा वह पूरा का पूरा दक्षिण कोरिया की कंपनी में चला जाएगा। 

Hyundai Motor IPO opening, closing, listing date

  1. Hyundai Motor IPO opening date. 
  2. Hyundai Motor IPO closing date. 
  3. Hyundai Motor IPO listing date. 
IPO के बारे में कंपनी ने डीटेल्स ओपन नहीं की है। केवल इतना बताया है कि ₹10 फेस वैल्यू वाले 142,194,700 equity shares भारत के स्टॉक मार्केट में बेच दिए जाएंगे। 

Hyundai Motor IPO Investment GMP Trend

  1. Hyundai Motor IPO price. 
  2. Hyundai Motor IPO lot size. 
  3. Hyundai Motor IPO minimum investment - 15000 (tentative)
  4. Hyundai Motor IPO maximum investment. - 150000 (tentative)
उपरोक्त के बारे में भी कोई जानकारी डिस्क्लोज नहीं हुई है, लेकिन ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर सौदेबाजी शुरू हो गई है। आज की तारीख में 385 रुपए प्रीमियम पर सौदेबाजी हो रही है। 

Hyundai Motor IPO दूसरी ध्यान देने वाली बात

पहली बात तो स्पष्ट हो गई है कि कंपनी को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए पब्लिक के पैसे की जरूरत नहीं है, बल्कि इसको जन्म देने वाली दक्षिण कोरिया वाली कंपनी को पैसों की जरूरत है और वह भारत में अपने हिस्से के शेयर्स बेचकर पैसा बनाने के लिए स्टॉक मार्केट में IPO लेकर आई है। दूसरी ध्यान देने वाली बात यह है कि, ग्रे मार्केट में भले ही प्रीमियम सौदे हो रहे हैं परंतु प्रीमियम की राशि लगातार घटती जा रही है। 27 सितंबर को 570 रुपए प्रीमियम पर सौदे हुए थे। दूसरे ही दिन 28 सितंबर को GMP ₹70 कम हो गया। तीसरे दिन 29 सितंबर को GMP घटकर 385 रह गया और आज चौथे दिन 30 सितंबर को 385 पर ही ओपन हुआ है। यानी जिन लोगों ने पहले दिन 570 रुपए में सौदा किया वह सिर्फ चार दिन के भीतर 185 रुपए के घाटे में हैं। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!