WEATHER FORECAST - मध्य भारत के आसमान में भयंकर तूफान आने वाला है, 7 दिन घनघोर वर्षा होगी

Bhopal Samachar
मध्य भारत यानी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में किसने और आम नागरिकों की चिंता बड़ा देने वाला समाचार है। India Meteorological Department की तरफ से एक अलर्ट आया है। प्रशांत क्षेत्र में एक भयंकर तूफान जन्म ले रहा है। वैज्ञानिकों ने अपने अनुभव के आधार पर बताया है कि यह तूफान आगे बढ़ते हुए मध्य भारत के आसमान में घनघोर वर्षा करेगा। फिलहाल यह एक प्राथमिक जानकारी है लेकिन यदि यह पूर्वानुमान सही निकला तो मध्य भारत के करोड़ों किसान बर्बाद हो जाएंगे। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

(इस वीडियो में देखिए कैसे समुद्र के ऊपर तूफान में से एक चक्रवात अलग होकर मध्य भारत के आसमान तक आ रहा है।) भारत मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बताया गया है कि, ईसीएमडब्ल्यूएफ मॉडल द्वारा एक उल्लेखनीय चक्रवात प्रक्षेपवक्र की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें 7-14 सितंबर के बीच प्रशांत क्षेत्र से मध्य भारत की ओर एक तूफान बढ़ता हुआ दिखाया गया है। यदि इसकी पुष्टि हो जाती है, तो 13-20 सितंबर तक मध्य भारत में भारी बारिश हो सकती है, जो एक उल्लेखनीय मौसम घटना होगी। किसानों का कहना है कि, यदि ऐसा होता है तो मध्य भारत में तबाही वाली बारिश होगी, क्योंकि अभी इस समय मौसम फसल लगभग परिपक्व 50 से 70 पर सेट हो चुकी है और अगर तेज बारिश होती है तो नुकसान होगा। 

अरब सागर का तूफान समुद्र में ही भटक गया था

यहां उल्लेख करना अनिवार्य है कि 30 अगस्त को भी कुछ इसी प्रकार का समाचार आया था। अरब सागर से एक भयंकर तूफान उठा था। इसके कारण सौराष्ट्र और कच्छ में अचानक अत्यधिक भारी बारिश हुई और 100 से अधिक ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा था। वैज्ञानिकों का कहना था कि 5 सितंबर को भारत के अधिकांश इलाकों में भयंकर बारिश होगी परंतु पवन देव ने किसानों का कुछ ऐसा साथ दिया कि, भारत की तरफ बढ़ रहा भयंकर तूफान समुद्र में ही भटक कर रह गया। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!