कल का मौसम - सदी के सबसे भयंकर तूफान का भारत पर क्या असर पड़ेगा, पढ़िए - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
TYPHOON YAGI नाम के तूफान ने दुनिया भर में दहशत फैला रखी है। फिलिपींस को बर्बाद कर दिया है। चीन की तरफ आगे बढ़ रहा है। वियतनाम और म्यांमार से होते हुए भारत के हिस्से वाले समुद्र, बंगाल की खाड़ी की तरफ आने की संभावना है। आईए जानते हैं कि यदि वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान सही निकला तो इस तूफान का भारत के मौसम पर क्या असर पड़ेगा।

TYPHOON YAGI की लास्ट लोकेशन

IMD के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस सदी का सबसे प्रचंड तूफान TYPHOON YAGI दक्षिणी चीन सागर में स्थित एक द्वीप "हाइनान (हैनान)" की तरफ तेजी से बढ़ रहा है और इसके बाद वियतनाम जाने की संभावना है। यह तूफान वियतनाम से केवल 650 किलोमीटर की दूरी पर है। ताजा सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि इस तूफान में बादलों का एक बहुत बड़ा समूह मौजूद है। इस तूफान के अंदर भारी मात्रा में घने बादल मौजूद है। माना जा रहा है कि, यह तूफान चीन के दक्षिण में विनाश का कारण बनेगा। "हाइनान" जो चीन का प्रमुख पर्यटक स्थल है, माना जा रहा है कि तूफान के कारण पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा। 

TYPHOON YAGI तूफान भारत के मौसम पर क्या असर डालेगा

TYPHOON YAGI नाम के तूफान ने हाल ही में फिलिपींस में तबाही मचा दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पहले से ज्यादा ताकतवर हो गया है और 250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। वियतनाम में कहर बरसाने के बाद यह तूफान म्यांमार की तरफ आगे बढ़ेगा और फिर बंगाल की खाड़ी में समा जाएगा। भारत के हिस्से वाली बंगाल की खाड़ी में TYPHOON YAGI तूफान एक कॉम्पैक्ट चक्रवाती परिसंचरण में बदल जाएगा। यानी इस तूफान के बादल, की खाड़ी से पैदा होने वाले मानसून के बादलों में शामिल हो जाएंगे। 

स्वाभाविक है कि यह बादल जितने भी इलाकों में जाएंगे, वहां न केवल भारी बारिश होगी बल्कि इस बार का वर्षा का पानी पहले से अलग होगा। यह फायदेमंद भी हो सकता है और नुकसानदायक भी। विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!