Asian Paints की हालत खराब, सिर्फ 5 दिन में 6% डाउन, खरीदें या नहीं - Stock Market News

Bhopal Samachar
दीपावली फेस्टिवल सीजन में लोगों ने एशियन पेंट्स खरीदा या नहीं इसका पता तो Q3 REPORT जनवरी 2025 में चलेगा लेकिन फिलहाल एक बात क्लियर हो रही है कि फेस्टिवल सीजन के कारोबार का नतीजा आने से पहले ही इन्वेस्टर्स एशियन पेंट्स के शेयर्स बेच रहे हैं। स्टॉक मार्केट में एशियन पेंट्स की हालत खराब हो गई है। पिछले 5 दिनों में 6.41% का नुकसान हुआ है। 

Asian Paints Share Price Exclusive Review

पिछले 5 साल की समीक्षा करें तो 2020 के फेस्टिवल सीजन में शेयर प्राइस लगातार बढ़ते चले जा रहे थे। 8 जनवरी 2021 को ऑल टाइम हाई 2844 पर पहुंच गया था। फिर मुनाफा वसूली हुई और फरवरी में गिरकर 2376 तक पहुंच गया। 
  • 2021 के फेस्टिवल सीजन से पहले शेयर्स के प्राइस में जबरदस्त गिरावट आई थी। लगभग 14 प्रतिशत प्राइस डाउन हुआ था। लेकिन 7 जनवरी 2022 को एक बार फिर ऑल टाइम हाई 3576 बनाया। 
  • 2022 के फेस्टिवल सीजन में शेयर्स के प्राइस लगातार डाउन हो रहे थे और 27 जनवरी 2023 को शेयर्स के प्राइस 2722 रह गए थे। 
  • 2023 के फेस्टिवल सीजन में भी बिल्कुल ऐसी ही स्थिति थी जुलाई के महीने से शेयर्स के प्राइस गिरना शुरू हुई तो दीपावली तक लगातार गिरते चले गए। 27 अक्टूबर को एशियन पेंट्स के शेयर्स का प्राइस 2955 था। पिछले 3 साल से जनवरी में ऑल टाइम हाई नजर आ रहा था परंतु इस बार ऐसा नहीं हुआ। दीपावली के बाद शेयर्स के प्राइस बढ़ाना शुरू हुए। 29 दिसंबर को 3402 पर थे लेकिन इसके बाद जनवरी के पूरे महीने हर रोज प्राइस कम होते चले गए। 
2024 के फेस्टिवल सीजन में एक बार फिर वही पैटर्न बना रहा है। 13 सितंबर को 3358 पर थे। लगातार प्राइस कम होता चला जा रहा है। लास्ट क्लोजिंग 4 अक्टूबर को 3073 पर ट्रेडिंग हुई। यानी एक शेयर पर लगभग ₹300 का नुकसान हुआ है। 

Asian Paints Share Price Review

एशियन पेंट्स लिमिटेड ने 25,774.16% ऑल टाइम रिटर्न दिया है। पिछले 5 साल में डबल तो नहीं लेकिन 78.26% रिटर्न दिया है, लेकिन पिछला 1 साल से स्थिति अच्छी नहीं है। पिछले 365 दिनों में 4% से ज्यादा प्राइस डाउन हुआ है। यदि 1 साल में 12% का स्वाभाविक रिटर्न जोड़कर चलें तो इन्वेस्टर्स को 16% का नुकसान हुआ है। साल 2024 की बात करें तो जनवरी से अब तक एशियन पेंट्स के शेयर्स के दाम 9.49% घट गए हैं। पिछले 1 महीने में 5.08% और पिछले 5 दिनों में 6.41% प्राइस डाउन हुआ है। 

Asian paints share buy or sell

अपन पिछले 5 साल के चार्ट की समीक्षा करें तो एक पैटर्न स्पष्ट समझ में आता है। फेस्टिवल सीजन में एशियन पेंट्स के शेयर्स के प्राइस हमेशा डाउन हो जाते हैं और फेस्टिवल के बाद बढ़ना शुरू होते हैं। पिछले 5 में से 3 साल एशियन पेंट्स के शेयर्स के प्राइस दीपावली से लेकर जनवरी तक बढ़ते रहे और 1 साल ऐसा था जब दीपावली से दिसंबर तक बढ़े, लेकिन जनवरी में लगातार घटते चले गए। इसका अर्थ हुआ कि दीपावली के अवसर पर एशियन पेंट्स खरीदो या ना खरीदो लेकिन एशियन पेंट्स के शेयर जरूर खरीदने चाहिए और उन्हें दिसंबर या जनवरी जब भी 12% रिटर्न दिखाई दे जाए, बेच देना चाहिए। इस प्रकार आप एक या दो महीने में 12% मुनाफा कमा सकते हैं। यह पूर्वानुमान पिछले 4 साल के चार्ट के आधार पर लगाया गया है। कोई नहीं जानता कि इस साल भी ऐसा ही होगा या नहीं। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!