BANK FD से दोगुना ब्याज, 12% से ज्यादा, भारत की AAA रेटेड फाइनेंस कंपनियों से

Bhopal Samachar
आपका बैंक जिन कंपनियों को लोन देता है। उनसे 15% ब्याज लेकर आपको 7% ब्याज देता है। अब आप उन कंपनियों को डायरेक्ट लोन दे सकते हैं। इसमें आपको 12% से ज्यादा ब्याज मिलने की संभावना है। कि यदि ट्रायल करना चाहते हैं तो सिर्फ ₹1000 INVEST कर सकते हैं। 

सबसे पहले फंडामेंटल समझते हैं

बैंक में हम दो प्रकार के पैसे रखते हैं। पहले सेविंग अकाउंट में और दूसरा फिक्स डिपाजिट। कई बार आपने देखा होगा, बैंक वाले कोशिश करते हैं कि आपका ज्यादा से ज्यादा पैसा फिक्स डिपॉजिट हो जाए। हमको लगता है कि वह हमारी चिंता करते हैं लेकिन इसके पीछे उनका बिजनेस मॉडल है। जब हम ज्यादा ब्याज के लालच में उनके द्वारा बताई गई निर्धारित अवधि के लिए फिक्स डिपाजिट करते हैं तो वह पैसा बैंक वाले कंपनियों को कारोबार के लिए देते हैं। कंपनी से 15% ब्याज लेकर हमें 7.50% ब्याज देते हैं। बाकी बचे हुए 7.50% में बैंक का खर्चा और मुनाफा होता है। अपने नजरिया से देखा तो अपन 50% कमीशन देते हैं। यदि कोई ऐसा सिस्टम हो, बैंक की जगह हम और आप डायरेक्ट उन कंपनियों को लोन दे सकें। तो कितना अच्छा होगा। यदि कोई अपने और उन कंपनियों के बीच में नेटवर्किंग करवा दे तो कितना अच्छा होगा। पूरा 15% ब्याज अपन को मिलेगा। नेटवर्किंग का 3% कमीशन भी दे दिया तो भी 12% तो मिलेगा। बस यही मौका आ गया है। 

अपन तो किसी को जानते तक नहीं, कंपनियों को लोन कैसे दे सकते हैं

भारत के सबसे बड़े Nippon India Mutual Fund ने NFO Open कर दिया है। इसका पूरा नाम Nippon India CRISIL-IBX AAA Financial Services Index Fund है। यह एक इंडेक्स फंड है। आपका पैसा भारत की सबसे बड़ी AAA-रेटेड फाइनेंस कंपनियों को दिया जाएगा। शेयर बाजार में इन्वेस्ट नहीं करेंगे। बॉन्ड्स और दूसरे डेट इंस्ट्रूमेंट्स के माध्यम से एक निर्धारित अवधि के लिए लोन दिया जाएगा। बिल्कुल वैसे ही जैसे बैंक देता है। किसी को 12% किसी को 15% ब्याज पर दिया जाएगा। कंपनियों को पैसा देने और वसूली करने की जिम्मेदारी Nippon India की है। मान लेते हैं कि एक प्रतिशत कमीशन अपन निप्पों इंडिया को दे देंगे। इसके बाद भी बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट से दोगुना ब्याज मिल जाएगा। 

Nippon India वाला पैसे खाकर भाग गया तो..?

Nippon India Mutual Fund के पास भारतीय नागरिकों का 2.90 लाख करोड़ रुपए जमा है। इसमें कई बैंक, सरकारी अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल है। कंपनी प्राइवेट है लेकिन SEBI की कंट्रोल में काम करती है। इसका मालिक अपना पैसा बटोर कर भाग नहीं सकता क्योंकि पब्लिक का सारा पैसा कंपनी के पास है। इनको हर रोज का हिसाब होता है। पब्लिक से पैसा आता है तो कंपनी को चला जाता है और कंपनी से आता है तो पब्लिक को चला जाता है। SEBI वाले बराबर चेक करते रहते हैं। इसके बंद हो जाने की संभावना बिल्कुल उतनी ही है जितनी SBI, BOI, ICICI और HDFC की है। 

चलो ठीक है, लेकिन अपने पास कंपनियों को देने के लिए करोड़ों रुपए नहीं है 

करोड़ों रुपए की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ ₹1000 इन्वेस्ट कर सकते हैं। जब लाखों लोग 1-1 हजार रुपए इनवेस्ट करेंगी तो वह अपने आप करोड़ों हो जाएंगे। आप ट्राइल करके देख सकते हैं। यदि भरोसा हो जाए कि भोपाल समाचार वाले ने अच्छा इन्वेस्टमेंट आईडिया दिया है, तो UPI के माध्यम से थैंक यू बोल देना। 

लेकिन यह तो बताओ कि पैसा कब वापस मिलेगा

Nippon India वालों ने दो इन्वेस्टमेंट प्लान लॉन्च की है। पहले वाले में जमा किया गया पैसा दिसंबर 2026 में वापस मिल जाएगा। दूसरे इन्वेस्टमेंट प्लान में जमा किया पैसा जनवरी 2028 में वापस मिलेगा। सभी कंपनियों से मिलकर जो भी ब्याज प्राप्त होगा, अधिकतम एक प्रतिशत कमीशन काटकर वह पूरा ब्याज आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। NFO Open हो गया है और 21 अक्टूबर को क्लोज हो जाएगा। यानी यदि इन्वेस्ट करना चाहते हो तो बस 21 अक्टूबर लास्ट डेट है। उसके बाद आप चाहोगे भी तो पैसा जमा नहीं कर सकते। 

डिस्क्लेमर:- यह एक समाचार है जो आपको इन्वेस्टमेंट के एक नए विकल्प के बारे में बताता है। अपना फाइनल डिसीजन बनाने से पहले कृपया अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से परामर्श अवश्य करें। योजना की दस्तावेजों को कृपया ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!