Best video editing software for pc - कंप्यूटर पर वीडियो एडिट करने के लिए सबसे अच्छे सॉफ्टवेयर्स

Bhopal Samachar
हर स्मार्टफोन में कैमरा होता है और सुविधा का लाभ उठाते हुए हर रोज लोग करोड़ों वीडियो कैप्चर करते हैं। किसी भी वीडियो को जारी करने से पहले उसे एडिट करना अच्छा माना जाता है। ताकि लोगों को केवल वही दिखाई दे, जो आप दिखाना चाहते हैं। कई बार वीडियो पर वॉइस ओवर की जरूरत होती है और कभी-कभी कुछ नोट्स भी लिखने होते हैं। इन सब के लिए आपको एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कंप्यूटर पर सबसे अच्छा माना जाता है और इनमें से कुछ को सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। 

Adobe Premiere Pro

यह प्रोफेशनल वीडियो एडिटर के लिए सबसे बढ़िया सॉफ्टवेयर माना जाता है। इसका उपयोग हॉलीवुड में भी किया जाता है। इसे इंडस्ट्री स्टैंडर्ड सॉफ्टवेयर माना जाता है। इस सॉफ्टवेयर से मल्टी ट्रैक एडिटिंग, एडवांस्ड कलर करेक्शन बड़ी आसानी से किया जा सकते हैं। इसमें शक्तिशाली ऑडियो टूल्स मौजूद है। Adobe फैमिली से होने के कारण यह अपने परिवार के दूसरे सॉफ्टवेयर After Effects और Photoshop इत्यादि के साथ इंटीग्रेटेड हो जाता है। कि यह सॉफ्टवेयर 4K, 8K, और VR वीडियो एडिटिंग को सपोर्ट करता है। इसका सब्सक्रिप्शन $20.99 मंथली है यानि भारतीय मुद्रा में लगभग ₹1700 प्रति महीना। 

DaVinci Resolve

यह सॉफ्टवेयर भी प्रोफेशनल लेवल एडिटिंग के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें कलर करेक्शन के साथ ऑडियो पोस्ट प्रोडक्शन की सुविधा है। यह सॉफ्टवेयर मल्टी यूजर को सपोर्ट करता है। इसके कलर ग्रेडिंग टूल्स सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं। यह वीडियो एडिटिंग इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि, यह सॉफ्टवेयर फ्री में भी उपलब्ध है। फ्री वर्जन में ज्यादातर टूल्स मिल जाते हैं। यदि आप खरीदना चाहते हैं तो आपको केवल एक बार 299 डॉलर का भुगतान करना होगा और यह सॉफ्टवेयर पूरी जिंदगी के लिए आपका हो जाएगा। 

Filmora

यदि आपको वीडियो एडिटिंग करना नहीं आता तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए सबसे अच्छा है। इसका इंटरफेस काफी सरल है। ड्रैग एंड ड्रॉप करके ज्यादातर काम कर सकते हैं। इसमें कई सारे इफेक्ट्स और टेंपलेट्स मौजूद है। बड़ी आसानी से ट्रांजिशन किया जा सकता है। यह सरल होने की कारण बिगिनर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। हालांकि इसमें किसी भी दूसरे प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की तुलना में, एडवांस फीचर्स की कमी है। इसका फ्री वर्जन मौजूद है परंतु उसमें वाटर मार्क भी आता है। पेड वजन का मूल्य $39.99 प्रतिवर्ष है। यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 3300 वार्षिक। 

HitFilm Express

यह सॉफ्टवेयर बिगिनर्स और इंटरमीडिएट यूजर्स के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें Advanced VFX tools and effects फ्री में मिलते हैं। Multi-track editing and audio mixing मिलती है और सैकड़ो स्पेशल इफेक्ट्स एवं ट्रांजिशन भी फ्री में मिलते हैं। कहते हैं कि इसका फ्री वर्जन इतना पावरफुल है कि, रोज के 2-4 वीडियो एडिट करने वालों को इसके अलावा किसी की जरूरत ही नहीं है। इसका प्रो वर्जन $349 में उपलब्ध है। यह मूल्य लाइफटाइम के लिए है। 

CyberLink PowerDirector

इस वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को सेमी प्रो यूजर्स के लिए बेस्ट माना जाता है। Multi-cam editing, motion tracking, and 360-degree video editing इसके सबसे मुख्य आकर्षण है। इसका इंटरफेस काफी यूजर फ्रेंडली है। इसमें काफी तेजी से एडिटिंग की जा सकती है। यदि आप इसका प्रो वर्जन चाहते हैं तो $99.99 में यह लाइफ टाइम के लिए आपका हो जाएगा। $69.99 प्रति वर्ष सब्सक्रिप्शन मॉडल भी उपलब्ध है। 

VSDC Free Video Editor

एडवांस फीचर्स के साथ फ्री वीडियो एडिटिंग के लिए इस सॉफ्टवेयर को बेस्ट माना जाता है। सभी प्रकार के फॉर्मैट्स और कोडेक्स को सपोर्ट करता है। Non-linear editing करता है। बेसिक इफैक्ट्स, फिल्टर और ट्रांजिशन मिल जाते हैं। color correction and motion tracking की सुविधा भी देता है। परिसर वीडियो एडिटिंग टास्क को आसानी से पूरा कर सकता है। तकनीकी रूप से मजबूत है इसलिए इंटरफेस यूजर फ्रेंडली नहीं है। शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो सकती है। फ्री वर्जन मौजूद है और प्रो वर्जन भी $19.99 से शुरू होता है। 

Shotcut

यह एक फ्री ओपन सोर्स वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। Non-linear editing के साथ कई प्रकार के फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। फिल्टर, बेसिक इफेक्ट्स और ट्रांजिशन यहां भी मिलते हैं। 4K वीडियो को सपोर्ट करता है। इंटरफेस काफी सिंपल है। जिन्हें वीडियो एडिटिंग नहीं आती वह भी कॉरपोरेट कर सकते हैं। बस एक गड़बड़ है कि फ्री वर्जन में एडवांस फीचर काफी कम है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!