BHOPAL NEWS - लाखों लोगों को राहत मिलेगी, 1 ROB से 5 बड़ी समस्याएं सॉल्व होंगी

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में डॉ मोहन यादव सरकार द्वारा एक ऐसे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण करवाया जा रहा है, जिसके कारण लाखों लोगों को राहत मिलेगी और सिर्फ एक ROB से पब्लिक की पांच बड़ी समस्याएं सॉल्व हो जाएंगी। 

यह ROB 6 रेलवे ट्रैक को पार कर गुजरेगा

यह आरओबी भोपाल स्टेशन प्लेटफॉर्म नंबर 1 के समीप द्वारिका नगर से होते हुए छोला स्थित श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के पास उतरेगा। इसकी लम्बाई लगभग 610 मीटर व चौड़ाई 9.50 मीटर होगी। यह भोपाल का पहला आरओबी होगा जो 6 रेलवे ट्रैक को पार कर गुजरेगा। लगभग 90 करोड़ की लागत से इस आरओबी का निर्माण किया जाएगा। प्रथम चरण में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 72 करोड़ रुपये की राशि रेलवे को दी गयी है। शीघ्र ही इसका भूमिपूजन कर कार्य प्रारंभ किया जायेगा। यह ब्रिज 18 माह में बनकर तैयार हो जायेगा।

पब्लिक को 15 किलोमीटर का लंबे चक्कर से निजात मिलेगी 

अभी भोपाल प्लेटफॉर्म 1 से छोला की ओर जाने के लिये छोटी गाड़ियों को पुलिया से होकर गुजरना पड़ता है, वहीं बड़ी गाड़ियों को स्टेशन प्लेटफॉर्म 1 से छोला की ओर जाने के लिये भारत टॉकीज आरओबी से लंबा चक्कर लगाना पड़ता है। इस आरओबी के निर्माण से 15 किलोमीटर का लंबा चक्कर नहीं लगाना होगा। साथ ही ट्रैफिक की समस्या से भी क्षेत्र वासियों को निजात मिलेगी।

नये भोपाल, विदिशा, बैरसिया की कनेक्टिविटी सुधरेगी

इसके निर्माण से पुराने व नये भोपाल के साथ विदिशा, बैरसिया समेत आसपास के क्षेत्रों से रोड कनेक्टिविटी सुदृढ़ होगी। इससे क्षेत्र वासियों का आवागमन भी सुगम होगा।

भोपाल स्टेशन से एयरपोर्ट डायरेक्ट कनेक्ट होगा 

भोपाल स्टेशन से एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को अभी पुराने भोपाल के ट्रेफिक से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमें काफी समय लगता है। वहीं इस आरओबी के बन जाने से यात्री कम समय में भोपाल स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक से सीधे आरओबी से छोला की ओर होते हुए करोंद मार्ग से सीधे एयपोर्ट पहुंच सकेंगे।

बैरागढ़ तक नहीं जाना पड़ेगा

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि कई ट्रेनें बैरागढ़ से सीधे निशातपुरा होते हुए निकलती हैं। अभी यात्रियों को सही कनेक्टिविटी ना होने के कारण अपनी ट्रेन पकड़ने के लिये बैरागढ़ जाना पड़ता है। वहीं आरओबी के बन जाने से यात्री बैरागढ़ ना जाते हुए सीधे निशातपुरा स्टेशन से ही अपनी ट्रेन पकड़ सकेंगे। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!