BHOPAL SAMACHAR - संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन अगले साल कैसा दिखेगा, PHOTO देखिए

Bhopal Samachar
भोपाल मण्डल के संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन का उन्नयन "अमृत भारत स्टेशन योजना" के तहत लगभग 26 करोड़ रुपये की लागत से तीव्र गति से किया जा रहा है। स्टेशन के आधे से अधिक कार्य पूरे हो चुके हैं, और शेष कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरा होने की संभावना है। 

संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन आदर्श स्टेशन बन जाएगा

इन संवर्द्धनों से संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन में समग्र यात्री अनुभव में उल्लेखनीय सुधार होगा, जिससे यह "अमृत भारत स्टेशन योजना" के तहत एक आदर्श स्टेशन बन जाएगा। इसी तारतम्य में रेल मंत्रालय की दूरदर्शी पहल के तहत, संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर रहा है। यह योजना यात्रियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने और बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए डिज़ाइन की गई है, साथ ही स्टेशन की सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत को भी दर्शाती है। 

संत हिरदाराम रेलवे स्टेशन में क्या-क्या बदल जाएगा

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सौरभ कटारिया ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत स्टेशनों में स्टेशन भवन का सुधार और स्थानीय कला तथा संस्कृति के तत्व का समावेश करते हुए सौंदर्यीकरण के साथ ही स्टेशन के अग्र भाग का सौन्दर्यीकरण, सर्कुलेटिंग एरिया, द्वितीय प्रवेश द्वार और आगमन/प्रस्थान बिल्डिंग का भी पुनर्विकास किया जा रहा है। स्टेशन पहुंच मार्ग के लिए नई सड़कें, पैदल पथ, पार्किंग तथा सुगम यातायात की सुविधा शामिल है। इसके साथ साथ स्टेशनों को दिव्यांग फ्रेंडली बनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत हर स्टेशन पर दिव्यांग शौचालय एवं रैंप इत्यादि की सुविधा सुनिश्चित की जा रही है। एवं अन्य यात्री सुविधाओं के अंतर्गत चौड़े फुट ओवर ब्रिज के प्रावधान के साथ-साथ हाई लेवल प्लेटफॉर्म, बेहतर सतह, कवर शेड, उन्नत प्रतीक्षालय एवं शौचालय इत्यादि का भी समुचित प्रावधान किये जा रहा है। यात्रियों की सुविधा हेतु उन्नत फर्नीचर, स्टैंडर्ड साइन बोर्ड, पर्यटक सुविधा काउंटर, चिकित्सकीय सुविधाएं, पेयजल व्यवस्था, टिकटिंग व्यवस्था, फ़ूड स्टॉल, सार्वजनिक घोषणा प्रणाली, चार्जिंग प्वाइंट एवं सहायता बूथ की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

50 साल की प्लानिंग के साथ डवलपमेंट किया जा रहा है

उल्लेखनीय है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर भारतीय रेल के प्रमुख स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ स्टेशनों के विकास की परिकल्पना करती है। भोपाल मंडल में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्री सुविधायें उपलब्ध कराने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। इसी कड़ी में भोपाल मण्डल में अमृत स्टेशन योजना के तहत 15 रेलवे स्टेशनों पर चल रहे पुनर्विकास कार्य प्रगति पर है। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।

Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!