Business ideas - बिना ₹1 इन्वेस्ट किए, 1 लाख महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यह एक ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है जिसे ऑफलाइन तो बहुत सारे लोग कर रहे हैं लेकिन ऑनलाइन कोई नहीं कर रहा। जो लोग ऑफलाइन कर रहे हैं, बड़ी मुश्किल से थोड़ा बहुत पैसा कमाते हैं लेकिन अपन अपना रेवेन्यू मॉडल बदलकर काम करेंगे, इसलिए ज्यादा पैसा बनाएंगे। यदि समझने के लिए तैयार हो तो चलिए माता लक्ष्मी के नाम से श्री गणेश करते हैं। 

Best business opportunity ideas for beginners 

प्रोफेशनल्स की संख्या पिछले कुछ सालों में बहुत बढ़ गई है। उन्हें पता है टाइम इस मनी, इसलिए वह अपना पूरा टाइम स्टडी, रिसर्च और परफॉर्मेंस में खर्च करते हैं। इसीलिए दूसरों से ज्यादा पैसा बनाते हैं। कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें वह खुद करना नहीं चाहते। किसी दूसरे से करवाना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए :- 
  1. फ्लाइट की टिकट बुक करना। 
  2. ट्रेन की टिकट बुक करना। 
  3. फैमिली मेंबर्स के लिए मूवी टिकट बुक करना। 
  4. किसी को बर्थडे पर भेजने के लिए केक बुक करना। 
  5. पर्यटन के लिए सभी प्रकार के ट्रैवल और अकोमोडेशन बुकिंग। 
ऐसे बहुत सारे काम है। अपनी रिटायरमेंट के हिसाब से इंटरनेट पर सर्च करना पड़ता है। फिर सर्विस और प्राइस कंपेयर करना पड़ता है। सर्विस प्रोवाइडर की रेपुटेशन भी देखनी पड़ती है। कुल मिलाकर बहुत सारा टाइम चला जाता है। प्रोफेशनल चाहते हैं कि कोई दूसरा उनकी रिटायरमेंट को समझें और सारा काम करके दे दे। आप उनकी सेवा में हाजिर हो जाइए। यही तो आपका बिजनेस है। 

रेवेन्यू मॉडल क्या होगा

अपना रेवेन्यू मॉडल थोड़ा अलग होगा। ऑफलाइन वाले लिमिटेड सर्विस देते हैं और बुकिंग अमाउंट के ऊपर क्लाइंट से कमीशन चार्ज करते हैं। जैसे ट्रेन का टिकट बुकिंग पर 5% कमीशन लेंगे। सेकंड एसी का भी 5% और फर्स्ट एसी का भी 5% वसूल लेते हैं। सबको समझ में आता है की टिकट बुक करने में उतना ही टाइम लगा है। फिर फर्स्ट एसी वाले से, इंटरनेशनल फ्लाइट वाले से ज्यादा कमीशन क्यों ले रहे हैं। कई बार यह काफी ज्यादा होता है और कभी-कभी मोगी का फायदा भी उठा लेते हैं। अपन प्रत्येक सर्विस के लिए एक मिनिमम और फिक्स अमाउंट चार्ज करेंगे। उदाहरण के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए सिर्फ ₹50 और फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए सिर्फ ₹150 चार्ज किए जाएंगे। इसके बावजूद अपन ऑफलाइन वालों से ज्यादा पैसा कमाएंगे। 

क्लाइंट से कम फीस चार्ज करेंगे तो ज्यादा पैसा कैसे कमाएंगे

दरअसल ऑफलाइन वाले एजेंट एफीलिएशन मार्केटिंग की पावर को नहीं जानते। ट्रेन की टिकट से लेकर सॉफ्टवेयर तक, ऑनलाइन में ऐसा कोई प्रोडक्ट और ऐसी कोई सर्विस नहीं है जिसमें कोई एप्लीकेशन प्रोग्राम ना हो। आप उन सभी सर्विस और प्रोडक्ट्स के लिए एफिलिएट बन जाएंगे, जो आपके क्लाइंट डिमांड करते हैं। इस प्रकार क्लाइंट से तो आपको केवल एक मिनिमम अमाउंट मिलेगा लेकिन एफीलिएशन मार्केटिंग के कारण आपको काफी अच्छा है पैसा मिल जाएगा। क्लाइंट से मिनिमम चार्ज करने के कारण वह हमेशा और हर सर्विस के लिए आपको इंचार्ज बना दिया करेंगे। दूसरों को भी रेफर करेंगे। इस प्रकार आपको एक लॉयल कस्टमर बेस मिल जाएगा। 

क्लाइंट कहां पर मिलेंगे। कितनी सर्विस लिस्ट करें। बढ़िया एप्लीकेशन प्रोग्राम किसका है। प्रेजेंटेशन कैसे बनाएं। और इस प्रकार के तमाम सवालों के जवाब हम नहीं देंगे क्योंकि यह एक बिजनेस आइडिया है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट नहीं है। वैसे भी यदि कोई किसी आइडिया को डेवलप नहीं कर सकता है, तो उसे स्टार्टअप नहीं करना चाहिए। उसके लिए नौकरी ही सही है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के लिए तो यह बिजनेस आइडिया Good to Go है। एंटरटेनमेंट में टाइम वेस्ट करने से बेहतर है क्लाइंट सर्च कर लीजिए। कॉलेज और कोचिंग की पढ़ाई भी डिस्टर्ब नहीं होगी। अपने हॉस्टल रूम में बैठकर सारा खर्चा निकल आएगा। कुछ एक्स्ट्रा भी बच जाएगा। क्या पता क्लाइंट बेस इतना बड़ा हो जाए कि UG-PG कंप्लीट होते तक, या फिर UPSC PSC का रिजल्ट आते तक, आप एक कंपनी बनाने की स्थिति में आ जाएं। 

Business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए भी यह बहुत बढ़िया बिजनेस आइडिया है। ट्रैफिक और पॉल्यूशन से दूर अपने घर में रहते हुए न केवल कमाई कर सकते हैं बल्कि यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा "उनसे" ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जब कभी वह कोई नई कार, नया घर या कोई दूसरा बड़ा प्लान कर रहे होंगे, तब आप उनको सपोर्ट कर सकते हैं। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस आइडिया से दोहरा फायदा उठा सकते हैं। इन्वेस्टमेंट की तो जरूरत ही नहीं है, लेकिन आप थोड़ा इन्वेस्टमेंट करके ज्यादा मुनाफा बना सकते हैं। इंटरनेट पर सर्च करने के लिए और सभी प्रकार की बुकिंग करने के लिए एक असिस्टेंट नियुक्त कर सकते हैं। क्लाइंट के साथ सभी प्रकार की बातचीत आप खुद करेंगे। इस प्रकार आपको एक असिस्टेंट भी मिल जाएगा जो आपकी कमाई और आपकी दवाई दोनों के काम आएगा। 

Profitable business ideas in india 

100% प्रॉफिट है। जितना पैसा कमाएंगे सब कुछ आपका है। मोबाइल फोन या फिर एक लैपटॉप के ऊपर इंटरनेट का मंथली खर्चा ₹500 के आसपास है, और वह तो वैसे भी करना पड़ता है। आजकल DTH के साथ इंटरनेट फ्री आने लग गया है। क्लाइंट से जो मिलेगा वह भी आपका नेट प्रॉफिट और एफीलिएशन से जो मिलेगा वह भी आपका नेट प्रॉफिट होगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!