Business ideas - दुकान नहीं टिनशेड काफी है, 3 लाख महीने कमाने के लिए

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं। जिसमें बिजनेस तो ऑनलाइन है लेकिन ना तो किसी दुकान की जरूरत है और ना ही किसी ऑफिस की। एक सस्ता सा टिनशेड काफी है। एक महीने में ₹300000 की कमाई भारत के किसी भी शहर में हो सकती है। 

Best business opportunity ideas for beginners

लोग कार और सरकार तो जिंदगी में कई बार बदल देते हैं परंतु घर एक बार ही बनता है। घर को बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं अच्छे कारीगर और मजदूर। यदि कारीगर खराब निकल गया तो आर्किटेक्ट का कंस्ट्रक्शन प्लान धरा का धरा रह जाता है। सारा पैसा बर्बाद हो जाता है। कंस्ट्रक्शन के मामले में कारीगर इतना इंपोर्टेंट है उसके बाद भी उसे हायर करने की प्रक्रिया वही 500 साल पुरानी है। शहर में एक चौराहा होता है। सुबह के समय यहां सभी कारीगर और मजदूर आकर खड़े हो जाते हैं। जैसे ही आप वहां पहुंचते हैं। आसपास भीड़ लग जाती है। आपको उनमें से ही किसी का चुनाव करना होता है। उनकी योग्यता, उनका अनुभव और उनके बारे में दूसरे लोगों के ओपिनियन, आपको कुछ भी पता नहीं होता। आप इस सिस्टम को बदल सकते हैं, और यही आज का बिजनेस आइडिया है। 

क्या करना है स्टेप बाय स्टेप समझिए

  • सुबह 10:00 बजे के ट्रैफिक शुरू हो जाता है और मजदूरों को चौराहा खाली करना पड़ता है। 
  • आपको किसी खाली प्लॉट पर टिनशेड लगाना है। 
  • ऐसे कारीगर और मजदूर जिन्हे सुबह काम नहीं मिला है वह आपके टिनशेड पर जाकर आराम कर सकते हैं या फिर काम का इंतजार कर सकते हैं। 
  • इस प्रकार आपका टिनशेड एक ठिकाना हो जाएगा। जिन लोगों को सुबह 10:00 बजे के बाद मजदूरों की जरूरत होगी वह आपके टिनशेड पर आएंगे। 
  • इसी के साथ आपको एक मोबाइल एप्लीकेशन डेवलप करवानी है। 
  • यह बिल्कुल PRACTO, OLA, UBER अथवा ZOMATO के जैसी दिखाई देगी। 
  • ग्राहक जब डाउनलोड करके USE करेंगे तो बिल्कुल वैसा ही इंटरफेस होगा। 
  • उन्हें कारीगरों और मजदूरों की लिस्ट मिलेगी। 
  • कौन सा कारीगर किस काम के लिए कितना अनुभव भी है, यह भी दिखाई देगा। 
  • कार्य करने कितना काम किया और उसकी स्टार रेटिंग भी दिखाई देगी। 
  • यह भी दिखाई देगा कि कारीगर आज काम के लिए उपलब्ध है या नहीं। 
  • एक कैलेंडर होगा जिसमें कारीगर को आने वाले दिनों के लिए बुक किया जा सकेगा। 
  • लेकिन इस मोबाइल एप्लीकेशन का दूसरा हिस्सा कारीगरों के पास नहीं होगा। 
  • यदि कोई ग्राहक किसी कारीगर या मजदूर को बुक करता है तो यह आर्डर आपके पास आएगा। 
  • आप कारीगर को ऑफलाइन बताएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वह निर्धारित स्थान पर पहुंच जाए। 
  • इस प्रकार आप एक ऐसे अनोर्गनाइज्ड सेक्टर को ऑर्गेनाइजर एवं ऑनलाइन कर देंगे, जहां काम करने वाले कारीगर ज्यादातर शिक्षित नहीं है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

यह एक बड़ा स्टार्टअप है लेकिन कॉलेज के विद्यार्थी अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अपनी पढ़ाई अथवा तैयारी के साथ स्टार्टअप पर काम शुरू कर सकते हैं। मार्केट का सर्वे करके डेटाबेस कलेक्ट कर सकते हैं। इंडस्ट्री की डिमांड को देखते हुए अपने फीचर्स की लिस्टिंग कर सकते हैं और मोबाइल एप्लीकेशन खुद डेवलप कर सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए यह एक चुनौती पूर्ण बिजनेस है। यदि आपने सफलतापूर्वक संचालित कर दिया तो यकीन मानिए आपकी स्टोरी दुनिया भर की मीडिया में सुर्खियां बनेगी। आपको मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका इंटरव्यू दिखाए जाएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में सबसे ज्यादा सफल हो सकते हैं। उम्र और सरकारी सेवा से रिटायर होने के कारण सभी पक्षों से आपको विशेष सम्मान मिलेगा। बड़े प्रोजेक्ट में कारीगर और मजदूरों की सप्लाई के लिए आपको ठेका मिल सकता है। एक छोटा सा टिनशेड आपको वह सफलता दिला सकता है, जो पूरी नौकरी में नहीं मिली। 

Profitable business ideas in india 

PRACTO वाले डॉक्टर से कमीशन लेते हैं परंतु अपने मजदूर तो पहले से ही निर्धन है। उनसे क्या कमीशन लेंगे। इसलिए प्रत्येक बुकिंग के लिए ग्राहक से ₹20 प्लेटफार्म फीस अथवा बुकिंग चार्ज लिया जा सकता है। लोगों को घर बैठे अपने काम के लिए अनुभवी और अच्छा कारीगर अथवा मजदूर मिल जाएगा। इसके बदले में ₹20 उनके लिए कोई ज्यादा नहीं है। आप चाहे तो ग्राहकों से मंथली सब्सक्रिप्शन फीस भी ले सकते हैं। इसके अलावा बड़े प्रोजेक्ट में कारीगर और मजदूरों की सप्लाई का जुकाम मिल जाएगा उससे आपको बड़ी इनकम होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!