EPFO की शिकायत पर SPICEJET डायरेक्टर्स के खिलाफ FIR - Employees news

Bhopal Samachar
Employees Provident Fund Organisation की शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने स्पाइसजेट एयरलाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अजय सिंह के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। उनके ऊपर आरोप है कि उन्होंने निर्धारित समय पर कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड अकाउंट में फंड ट्रांसफर नहीं किया। दरअसल, प्राइवेट सेक्टर में कंपनियां प्रोविडेंट फंड को कर्मचारियों के ऊपर किया गया उपकार बताती है और ऐसा कई बार होता है जब कर्मचारियों की सैलरी से कटौती करने के बावजूद उनके प्रोविडेंट फंड अकाउंट में फंड ट्रांसफर नहीं किया जाता।

SPICEJET EPFO घोटाला क्या है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा की गई शिकायत में बताया गया है कि स्पाइसजेट एयरलाइन कंपनी में 10000 कर्मचारी काम करते हैं। EPFO के प्रावधानों के अनुसार सभी कर्मचारियों के वेतन से 12% राशि काटकर उनके प्रोविडेंट फंड अकाउंट में जमा करने की जिम्मेदारी स्पाइसजेट एयरलाइन कंपनी की है। कर्मचारी की सैलरी से कटौती के 15 दिन के भीतर उसके प्रोविडेंट फंड अकाउंट में उसकी धनराशि जमा हो जानी चाहिए। स्पाइसजेट ने जून 2022 से लेकर जून 2024 तक कर्मचारियों की सैलरी में से 12% प्रोविडेंट फंड अमाउंट की कटौती तो की परंतु कर्मचारियों के अकाउंट से काटा गया फंड EPFO के अकाउंट में ट्रांसफर नहीं किया। 

SPICEJET DIRECTORS के खिलाफ आर्थिक अपराध दर्ज

EOW DELHI के अनुसार दिनांक 16 सितंबर को FIR दर्ज की गई है। इसमें स्पाइसजेट के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अजय सिंह के अलावा स्पाइसजेट की डायरेक्टर शिवानी सिंह (Shiwani Singh), इंडिपेंडेंट डायरेक्टर अनुराग भार्गव (Anurag Bhargava), अजय छोटेलाल अग्रवाल (Ajay Chhotelal Aggarwal) और मनोज कुमार (Manoj Kumar) को भी आरोपी दर्ज किया गया है। EPFO ने अपनी शिकायत में बताया है कि, उपरोक्त सभी डायरेक्टर कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड के लिए जिम्मेदार हैं। 

स्पाइसजेट ने 10 महीने का पीएफ चुकाने का किया था दावा 

स्पाइसजेट ने 4 अक्टूबर को ही ऐलान किया था कि उन्होंने 10 महीने का पीएफ का पैसा जमा करवा दिया है। साथ ही क्यूआईपी (QIP) के रास्ते 3000 करोड़ रुपये जुटाकर कर्मचारियों की सैलरी देने के साथ ही जीएसटी भी चुका दिया है। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा था कि स्पाइसजेट सुधार के रास्ते पर है। हम अपनी सभी जिम्मेदारियां पूरी करेंगे। इसके अलावा कंपनी ने किराए पर एयरक्राफ्ट देने वाली कंपनियों से भी सेटलमेंट किया है। 

विनम्र निवेदन 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!