great learning mobile app download करें या ना करें, BYJUS जैसा तो नहीं है

Bhopal Samachar
BYJUS वालों को लगता था कि वह जो भी ऑनलाइन कोर्स बनाएंगे, उससे भारतीय बच्चों की लाइफ बदल जाएगी। ऐसा तो नहीं हुआ परंतु BYJUS वाले की लाइफ बदल गई। आजकल great learning mobile app के चर्चे हो रहे हैं। virat Kohli को इन्होंने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। बड़ा विज्ञापन हो रहा है लेकिन लोग डाउनलोड करने से डरते हैं क्योंकि वह सोचते हैं कि ग्रेट लर्निंग वाला भी BYJUS जैसा ना निकल जाए। भोपाल समाचार के कुछ नियमित पाठकों ने परामर्श मांगा है। चलिए, आज ग्रेट लर्निंग मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में थोड़ा डिस्कस करते हैं। फिर डिसाइड करेंगे कि इसे डाउनलोड करना है या नहीं। 

Great learning mobile app की खास बात

यह कोई डिग्री है डिप्लोमा के लिए ऑनलाइन कोचिंग क्लास नहीं है बल्कि यहां आपको स्किल सीखने का मौका मिलता है। आपको आकर्षित करने के लिए इन्होंने कुछ फ्री कोर्स भी संचालित किए हैं। BYJUS वाला फ्री ट्रायल देता था। इन्होंने पूरा कोर्स ही फ्री कर दिया है। हालांकि सभी कोर्स फ्री नहीं है और प्रत्येक फ्री कोर्स का टारगेट एक पेड कोर्स है। ग्रेट लर्निंगमोबाइल एप्लीकेशन को मुख्य रूप से निम्न कोर्स के लिए जाना जाता है:- 
  1. Data Science
  2. Machine Learning
  3. Artificial Intelligence
  4. Cloud Computing
  5. CyberSecurity
  6. Marketing and Finance
  7. Big Data

VIRAT KOHLI को ब्रांड एंबेसडर क्यों बनाया

विराट कोहली एक लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर है। क्रिकेट की दुनिया में इनका बड़ा नाम है। दिल्ली के विशाल भारती पब्लिक स्कूल से प्रायमरी एजुकेशन प्राप्त की। विराट कोहली कभी कॉलेज नहीं गए। स्कूल के बाद उन्होंने फुल टाइम क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया और क्रिकेट को ही अपना कैरियर बना लिया। शायद विराट कोहली के माध्यम से ग्रेट लर्निंग मोबाइल एप्लीकेशन वाले यह कहना चाहते हैं कि 12वीं के बाद ऐसे कोर्स करो जो आपका कैरियर बना दें। 

Great learning mobile app, BYJUS जैसा तो नहीं है 

स्टूडेंट और पेरेंट्स की तरफ से BYJUS के बारे में जो प्रतिक्रिया मिली थी। उसमें पैरंट्स ने बताया था कि, BYJUS वह वाले बच्चों के भविष्य का खतरा बात कर कोर्स बेच दिया करते थे। बड़े डिस्काउंट ऑफर करते थे लेकिन बाद में डिस्काउंट देने से मना कर देते थे। एक बार कोर्स सब्सक्राइब कर लेने के बाद उनका व्यवहार बदल जाता था। लोगों को ऐसा आवास होता था कि वह धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं। लोग जानना चाहते हैं कि, Great Learning वह वाला भी BYJUS वाले जैसा तो नहीं है। हमने जब इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश की तो कोई खास इनफॉरमेशन नहीं मिली। मोबाइल एप्लीकेशन के About this app पेज पर एप्लीकेशन को संचालित करने वाली कंपनी का नाम नहीं है। अधिकृत वेबसाइट की लिंक भी नहीं है। कोई लीगल डॉक्यूमेंट भी नहीं है जो यह विश्वास दिलाता हो कि, ग्रेट लर्निंग में वचनबद्धता का पालन किया जाएगा। 

Great learning mobile app Review

इस मोबाइल एप्लीकेशन के टोटल 10 लाख से ज्यादा डाउनलोड है। लगभग 38000 लोगों ने रिव्यू लिखा है। यानी 3.8% लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दर्ज की है जबकि यदि 10 लाख डाउनलोड में से सिर्फ दो लाख लोगों ने भी फ्री या पेड कोर्स पूरा किया होता तो उनकी समीक्षा जरूर दर्ज होती। ऑनलाइन कोर्स में अपनी समीक्षा दर्ज करना एक अनिवार्य विषय होता है। फाइव स्टार रेटिंग वाली समीक्षा की बात करें तो अलग-अलग आईडी से हर रोज एक समीक्षा दर्ज की जाती है। इसका पैटर्न एक जैसा है, जैसे कोई एक व्यक्ति एक शब्द या एक लाइन में समीक्षा लिख रहा हो। 

प्लेसमेंट के नाम पर they are ZERO

यदि नेगेटिव यानी वन स्टार वाली समीक्षा की बात करें तो Mangesh Ramteke ने 23 September 2024 को लिखा है कि, कोर्स तो अच्छे हैं लेकिन प्लेसमेंट के नाम पर they are zero. कोई मदद नहीं करते, कि यहां तक कि resume building के काम में भी मदद नहीं करते। 

रिफंड पॉलिसी के बारे में नहीं बताया

16 अगस्त 2024 को Mahendar Rajpurohit ने लिखा कि मैंने आज ही admission fee of amount ₹50650 जमा की है लेकिन अब मुझे कोर्स नहीं करना है। कृपया मुझे मेरी फीस वापस कर दीजिए। मैनेजमेंट ने रिफंड पॉलिसी के बारे में नहीं बताया बल्कि प्रतिक्रिया में इस ईमेल एड्रेस (assist@greatlearning.in) पर कम्युनिकेशन करने के लिए लिखा था। बाद में क्या हुआ, यहां दर्ज नहीं है। 

कुल मिलाकर इस स्टडी के माध्यम से हमने आपको बताया कि, ऑनलाइन कोर्स के मामले में किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले कितने पॉइंट्स की रिसर्च करनी चाहिए। संभव है आपका ध्यान में इसके अलावा भी कुछ बिंदु होंगे। कि अभी संभव है कि आपके पास विश्वास करने के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी हो। इसलिए सभी सोर्स से प्राप्त जानकारी को कंपाइल करने के बाद अपना डिसीजन बनाएं।

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!