KARVA CHAUTH HEALTH TIPS - एक दिन पहले से फॉलो करें यह डाइट चार्ट, चांद की तरह चमकोगी

Bhopal Samachar
घर हो या बाहर करवा चौथ की तैयारी जोर शोर पर है कोई शॉपिंग कर रहा है, तो कोई मेहंदी लगाने वालों को ढूंढ रहा है, ब्यूटी पार्लर में भी जबरदस्त ऑफर चल रहा है। यानी हर तरफ हंसी -खुशी का माहौल है परंतु ऐसे में महिलाएं हमेशा की तरह ही अपने लिए सबसे इंपॉर्टेंट चीज भूल जाती है, जो है उनकी हेल्थ! जिसकी वजह से उन्हें करवा चौथ व्रत के दिन और करवा चौथ व्रत के बाद भी दो-चार दिनों तक सफर करना पड़ता है। तो चलिए आज कुछ हेल्थ टिप्स के माध्यम से इन परेशानियों को दूर करने की कोशिश करते हैं जो Dr. Priyanka Jain (Dietician) ने बताए हैं। 

HEALTH TIPS BEFORE KARVA CHAUTH VRAT 2024

1.करवा चौथ व्रत के एक दिन पहले बैलेंस डाइट लें जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट्स सभी पोषक तत्व मौजूद हो।
2.विटामिन और मिनरल्स के लिए फल और सब्जियां भी अपनी डाइट में शामिल करें।  
3.थोड़े ड्राई फ्रूट्स भी खाएं जो आपको देर तक एनर्जी देंगे।
4.जिस भी चीज को खाने का आपका मन हो उसको पहले ही खा ले वरना व्रत के दिन कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है।  
5. निर्जला व्रत रखना है तो पेय पदार्थ जैसे -नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, सौंफ का पानी, जीरे का पानी अभी से लेना शुरू कर दें ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे और करवा चौथ के व्रत वाले दिन आपको पानी की कमी महसूस ना हो ।
6.मार्केट, ब्यूटी पार्लर जहां भी जाए पानी की बोतल अपने साथ लेकर जाएं जिससे बीच-बीच में हर आधा एक घंटे में आप पानी पीती रहे।
चाहे तो अपने मोबाइल में पानी पीने के लिए अलार्म सेट कर ले।
7.तले भुने मिर्च मसाले वाले खाने से थोड़ा सा परहेज करें।
8.चाहे तो हल्के फुल्के योगाभ्यास भी व्रत के दौरान कर सकते हैं जैसे- सुखासन, शीतली प्राणायाम, बालासन आदि।  
9.बेसन, हल्दी, केला, पपीता, एलोवेरा जैसी हेल्दी  और नेचुरल सौंदर्य प्रसाधन सामग्रियों का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन को सुंदरता के साथ-साथ न्यूट्रीशन भी देगा।
10. भरपूर नींद ले और अपने मन को शांत रखें। 

HEALTH TIPS AFTER KARVA CHAUTH VRAT 2024  

1.व्रत के तुरंत बाद तला -भुना हुआ मिर्च मसालेदार भोजन करने से बचे।
2.चाहे तो व्रत खोलने के बाद नारियल का पानी, नींबू पानी, छाछ भी ले जिससे आपकी दिनभर की पानी की कमी की पूर्ति हो जाएगी और आपको एनर्जेटिक भी महसूस होगा।
3.क्योंकि दिनभर निर्जला व्रत रखने के बाद शाम को हैवी खाना खाने से कई साड़ी दिक्कतें हो जाती हैं, इसलिए थोड़ा लाइट से हैवी की तरफ अपनी डाइट प्लान करें।

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भारत के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में HEALTH पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!