Karva chauth mehndi design latest - करवा चौथ 2024 के लिए नई मेहंदी डिजाइंस

Bhopal Samachar
भारत में कोई भी त्यौहार हो, सौभाग्यवती स्त्रियों का श्रृंगार महत्वपूर्ण होता है और करवा चौथ तो सौभाग्यवती स्त्रियों के लिए ही निर्धारित त्यौहार है। इसलिए करवा चौथ के अवसर पर पूजा के समय संपूर्ण 16 श्रृंगार किए जाते हैं। सभी श्रृंगार सौभाग्य का प्रतीक है। इनमें से मेहंदी सौभाग्य के साथ प्रेम का भी प्रतीक है। मेहंदी को लेकर कुछ क्षेत्रीय मान्यताएं भी हैं। अपन उनकी चर्चा नहीं करेंगे परंतु करवा चौथ 2024 के लिए मेहंदी डिजाइंस और आईडियाज हम यहां पर प्रकाशित कर रहे हैं।

करवा चौथ 2024 कब है 

करवा चौथ का त्योहार इस साल 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से होगा जो अगले दिन 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर समाप्त हो जाएगी।



करवा चौथ का चांद कब उगेगा 2024 में?

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर सुबह 06 बजकर 46 मिनट से शुरू होगी और 21 अक्टूबर को सुबह 04 बजकर 16 मिनट पर समापन होगा। यही कारण है कि 20 अक्टूबर को देशभर में करवा चौथ मनाया जा जाएगी। Karwa Chauth 2024 Moonrise Time in Indore: मध्य प्रदेश के इंदौर में रात 08:15 बजे चंद्रोदय होगा।। 



करवा चौथ में करवा क्या होता है?

करवा चौथ की कथा सुनने के बाद चांद को देखा जाता है और करवा ( मिट्टी का बर्तन ) से उसे अर्घ्य दिया जाता है जिसे बाद में तोड़ दिया जाता है। इस दिन महिलाएं चांद दिखने तक कुछ भी खाए-पीए बिना करवा चौथ का व्रत रखती हैं, जिससे यह बहुत कठिन व्रत बन जाता है।



करवा माता कौन थी?

पुराणों के अनुसार, करवा नाम की एक पतिव्रता धोबिन अपने पति के साथ तुंगभद्रा नदी के किनारे स्थित गांव में रहती थी. 



करवा के अंदर क्या रखते हैं?

कुछ लोग करवा में गेहूं भरकर रखते हैं तो वहीं, कुछ लोग इसमें चावल या खील भी भरकर रखते हैं। कई स्थानों पर पर करवा में दूध भरकर भी रखा जाता है साथ ही तांबे या चांदी का सिक्के डाले जाते हैं। साथ ही साथ करवा के ढक्कन में शक्कर आदि भरा जाता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!