MADHYA PRADESH - मां भगवती का पूरा मंदिर ही उखाड़ ले गए, 1000 वर्ष से ज्यादा प्राचीन था

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के सीधी जिले में नवरात्रि के पहले दिन एक ऐसी खबर आई है जिसने हर किसी का ध्यान खींच लिया। देशभर से प्राचीन मूर्तियों की चोरी होती है परंतु मध्य प्रदेश की सीधी जिले से मां भगवती का प्राचीन मंदिर चोरी हो गया। तस्कर पूरा का पूरा मंदिर उखाड़ कर ले गए। यह मंदिर 1000 वर्ष से ज्यादा प्राचीन था। इस क्षेत्र को तुर्रानाथ धाम कहा जाता है और यह आसपास के सैकड़ो किलोमीटर तक आम नागरिकों और आदिवासियों की आस्था का केंद्र है। 

JCB शिव मंदिर उखाड़ गया है, सिर्फ अवशेष बचे हैं

स्थानीय व्यक्ति दयाराम प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया है कि, “आज से 3 दिन पहले मैं वहां गया था, तब तक मंदिर मौजूद था। लेकिन आज सुबह जब मैं मां के दर्शन करने पहुंचा तो मंदिर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। मंदिर की जगह पर जेसीबी के माध्यम से गड्ढा खोदा हुआ दिखाई दे रहा है। वहां से मूर्ति गायब है और मंदिर के कुछ अवशेष ही बचे हैं।” 

पुलिस ने बताया - वह तो वन विभाग का इलाका है

कुसमी थाना प्रभारी भूपेश बैस क्या कहना है कि, “शायद यह मामला पुराना है, पर अभी तक किसी ने देखा नहीं। मामले की जानकारी आज लगी है जहां मूर्ति और मंदिर गायब है। यह मंदिर जंगल के बीचों-बीच है जिसकी वजह से लोगों को पता नहीं चला। साथ ही यह जगह वन विभाग के अधीन आती है, इसलिए वन विभाग की टीम को घटना की सूचना दे दी गई है। इसके साथ ही मामले की जांच की जा रही है।”

सीधी जिले के तुर्रानाथ धाम का महत्व

सीधी जिला मुख्यालय से करीब 130 किलोमीटर दूरी पर तुर्रा धाम स्थित है। मां भगवती और भोलेनाथ का यह धाम जंगल के बीचों बीच स्तिथ है। प्रसिद्ध तुर्रानाथ धाम में माता का एक प्राचीन मंदिर था जो कि लगभग 1000 साल से भी ज्यादा पुराना बताया गया है। इस मंदिर की कलाकृति बेहद शानदार थी, जिसे प्राचीन पत्थरों से बनाया गया था। एक बड़े से चट्टान को काटकर उस मंदिर का निर्माण किया गया था। नवरात्रि के पहले ही दिन चोरी हुए मंदिर का वजन लगभग 10 टन से ज्यादा का था। अब यहां पर मंदिर के सिर्फ अवशेष बचे हैं। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!