MADHYA PRADESH में महिला डॉक्टर, स्टाफ और मरीजों के लिए पिंक इमरजेंसी अलार्म

Bhopal Samachar
पश्चिम बंगाल के एक अस्पताल में महिला डॉक्टर से दरिंदगी और हत्या के बाद, मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा इस प्रकार की किसी भी संभावित घटना को घटित होने से पहले ही रोकने हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए गए थे। इस निर्देश के पालन में दतिया जिले में कलेक्टर श्री संदीप कुमार माकिन द्वारा अस्पतालों में उनके लिए विशेष इमरजेंसी अलार्म लगाए गए हैं। बटन दबाते ही 5 मिनट के भीतर पुलिस उनके पास होगी। 

DATIA के सरकारी अस्पताल में महिला डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ के लिए पिंक अलार्म

जनसंपर्क अधिकारी अंकुश मिश्रा / निहारिका मीना द्वारा बताया गया है कि, महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए दतिया जिला अस्पताल सह मेडिकल कॉलेज में कलेक्टर श्री संदीप कुमार माकिन के मार्गदर्शन में एक अनूठा नवाचार किया गया है। जिला अस्पताल की 3 बिल्डिंगों में 7 स्थानों पर पिंक अलार्म लगाए गए हैं, जिससे महिला डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को ड्यूटी के दौरान सुरक्षित माहौल मिल सके। उल्लेखनीय है कि यह प्रदेश का पहला जिला अस्पताल है जहाँ पिंक अलार्म की पहल की गई है।

बटन दबाते ही सायरन बज उठेगा

इस इनोवेशन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जरूरत पड़ने पर महिलाओं को त्वरित पुलिस सहायता मिल सके। अस्पताल परिसर में किसी भी महिला को खतरा महसूस होने पर, वह अलार्म के बटन को दबा सकती है, जिससे तुरंत बिल्डिंग की छत पर सायरन बज उठेगा। इसके साथ ही अस्पताल में तैनात गार्ड और पुलिसकर्मी 5 मिनट में संबंधित स्टॉफ के पास पहुंचेंगे।

अलार्म सिस्टम की रेंज 2 किलोमीटर तक

सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. के.सी. राठौर ने बताया कि पिंक अलार्म मैटरनिटी वार्ड, ट्रॉमा सेंटर और न्यू ओपीडी ब्लॉक के तीनों मंजिलों के स्टाफ ड्यूटी रूम में लगाए गए हैं। इस अलार्म सिस्टम की रेंज 2 किलोमीटर तक है, जिससे पूरे परिसर में तत्काल सुरक्षा सहायता सुनिश्चित की जा सकेगी। पहल सुविधा प्रदेश में पहली बार किसी जिला अस्पताल में की गई है। आने वाले दिनों में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से अलार्म सिस्टम का मॉक ड्रिल कर इसकी प्रभावशीलता की जांच की जाएगी। 

विनम्र निवेदन 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!