MADHYA PRADESH - पटवारी, पुलिस और पंचायत के कर्मचारियों को आनंद में रहने की ट्रेनिंग

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश सरकार ने पटवारी, पुलिस और पंचायत विभाग के ऐसे सभी कर्मचारियों को आनंद में रहने की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है, जो पब्लिक के डायरेक्ट कांटेक्ट में आते हैं। कहा जाता है कि इनमें से कुछ कर्मचारी पब्लिक को इनफ्लुएंस करते हैं और सरकार के पक्ष में या सरकार के विरोध में माहौल बनाते हैं। जबकि कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जो रिश्वतखोरी में संलिप्त रहते हैं और सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचने में बाधा बन जाते हैं। 

आनंद विभाग के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से प्रेस को दी गई जानकारी में बताया गया है कि, प्रदेश में ग्राम पंचायत सचिव, पटवारी, रोजगार सहायक, नगरीय निकाय और पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय आनंद विभाग का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। इससे प्रदेश के दो हजार से अधिक शासकीय सेवकों को लाभ मिलेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य आमजन से सीधे संपर्क में आने वाले शासकीय सेवकों को आनंदित व्यवहार का प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिससे वे स्वयं आनंदित रहते हुए आमजन को भी आनंदित कर सकें।

क्या सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है

प्रशिक्षण कार्यक्रम पचमढ़ी, जबलपुर, ग्वालियर, छतरपुर तथा इंदौर के विभिन्न प्रशिक्षण केन्द्रों के सहयोग से आयोजित किया गया है। राज्य आनंद संस्थान, आनंद विभाग के प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा इन कार्यक्रमों का संचालन कराया जा रहा है। इसमें जिला कलेक्टर तथा जिला नोडल अधिकारी (आनंद) के माध्यम से जिलों के शासकीय सेवकों को प्रशिक्षण के लिये निर्देशित किया गया।

एक बैच में कितने कर्मचारी होते हैं

प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन 6 चरणों में पूरा होगा। अभी तक 4 चरणों में प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। आगामी प्रशिक्षण कार्यक्रम 14 से 16 एवं 21 से 23 अक्टूबर को आयोजित होगा। इस अभियान के दौरान कुल 30 प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम में 60-70 शासकीय सेवकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कितने केंद्र पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहे हैं

भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के शासकीय सेवकों के लिए पचमढ़ी के संजय गांधी युवा नेतृत्व विकास संस्थान, जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग के कर्मचारियों को एसआईआरडी जबलपुर, सागर संभाग के कर्मचारियों को ईटीसी नौगांव (छतरपुर), ग्वालियर एवं चंबल संभाग के कर्मचारियों को आईआईटीटीएम ग्वालियर में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी प्रकार उज्जैन तथा इंदौर संभाग के शासकीय सेवकों को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के ईटीसी, राऊ, इंदौर में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

विनम्र निवेदन 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!