Mobile app for investment in government securities - सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश वाला मोबाइल एप

Bhopal Samachar
बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर, भारत की महंगाई दर से भी कम हो गई है। इसलिए लोग लगातार बैंक एफडी का विकल्प खोज रहे हैं। सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश, कुछ सालों पहले तक चुनिंदा लोगों तक परंतु अब आम आदमी को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट करने के फायदे पता चलने लगे हैं, लेकिन लोगों के सामने बड़ी समस्या यह है कि गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में इन्वेस्टमेंट कैसे करें। इनका तो कोई लोकल ऑफिस भी नहीं होता। 

what is the name of the app for investment in government securities 

आप अपने बैंक के माध्यम से भी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, लेकिन उसमें सभी सरकारी प्रतिभूतियों के विकल्प नहीं होते और इस काम के लिए किसी भी बैंक में कोई एक विशेष टेबल भी नहीं होती। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच भारत के हर शहर में नहीं है। इसलिए, हम आपकी सुविधा के लिए यहां कुछ मोबाइल एप्लीकेशंस के नाम बता रहे हैं। जिनके माध्यम से आप गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। 

NSE goBID app for investment in government securities 

यह भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा डेवलप किया गया मोबाइल ऐप है। यह सबसे ज्यादा भरोसेमंद है। इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आप सरकारी बॉन्ड, ट्रेजरी बिल्स इत्यादि सभी में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इस मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है और इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया काफी सरल है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए किसी भी प्रकार के डिमैट अकाउंट की जरूरत नहीं होती है। सबसे अच्छी बात है कि मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से कभी कोई आपसे संपर्क नहीं करता। यानी किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की संभावना ही नहीं है। 

RBI Retail Direct app for investment in government securities

यदि पैसा सरकार को देना है तो सीधे उसके हाथों में देना चाहिए। इन्वेस्टमेंट के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक से अच्छा क्या हो सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया भारत के गांव गांव में अपनी ब्रांच तो नहीं खुल सकता है इसलिए उसने अपना मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिया। अब आप इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भारत के किसी भी गांव में बैठकर अपना "Retail Direct Gilt Account" बना सकते हैं और सभी प्रकार की सरकारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश कर सकते हैं। 

उपरोक्त के अलावा, ICICI Direct, Zerodha Coin, HDFC Securities इत्यादि दर्जनों प्राइवेट मोबाइल एप्लीकेशन से भी सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश कर सकते हैं। प्राइवेट मोबाइल एप्लीकेशन का सबसे बड़ा लाभ या होता है कि आपको कस्टमर केयर सपोर्ट मिल जाता है। हालांकि इन्वेस्टमेंट के मामले में कस्टमर केयर सपोर्ट ही कई बार सबसे बड़े नुकसान का भी कारण होता है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। टेक्नोलॉजी से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!