mobile hms app download करें या नहीं, पढ़िए भारतीय लोगों के लिए कितना सुरक्षित

Bhopal Samachar
HMS - HUAWEI Mobile Services पिछले कुछ दिनों से भारत में विस्तार कर रहा है। कुछ ऐसे मोबाइल ऐप जो गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलते HMS पर मिल जाते हैं। इसलिए भारतीय युवा नागरिक HMS डाउनलोड कर रहे हैं परंतु किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने से पहले यह जानकारी जरूरी है कि, वह आपके लिए खतरा तो नहीं है। यह भी जानना जरूरी है कि यदि कोई गड़बड़ होती है तो क्या पुलिस आपकी मदद कर पाएगी। 

HMS APP क्या है

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए यह एक प्रकार से गूगल प्ले स्टोर का विकल्प है। कई मोबाइल एप्लीकेशन जो गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलती, HMS पर उपलब्ध है। इस प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशंस को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के लिए भारतीय युवाओं का एक बड़ा वर्ग अपने स्मार्टफोन में HMS इंस्टॉल कर रहा है। प्राथमिक तौर पर यह बताया जाता है कि, जैसे गूगल प्ले स्टोर एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां से मोबाइल एप्लीकेशंस प्राप्त किया जा सकते हैं बिल्कुल वैसे ही HMS एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में जहां से मोबाइल एप्लीकेशंस प्राप्त किया जा सकते हैं। यहां आपके स्मार्टफोन के लिए वॉलपेपर और थीम्स उपलब्ध है। उन्हें आप अपने तरीके से कस्टमाइज कर सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जहां पर आप अपना डाटा और फोटो एवं वीडियो सेव कर सकते हैं। कुछ लोग तो यहां तक कहते हैं कि, HMS भारत में गूगल प्ले स्टोर को टक्कर देने के लिए आया है। 

HMS APP का मालिक कौन है

HMS की मालिक और संचालक Huawei Technologies Co., Ltd है। यह चीन की सबसे बड़ी टेक कंपनी है। इसकी शुरुआत सन 2018 में हुई थी। 2019 में अमेरिका द्वारा इस मोबाइल सर्विस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस प्रतिबंध के जवाब में कंपनी ने पूरा एक सिस्टम बनाना शुरू कर दिया। अब यह कंपनी केवल गूगल प्ले स्टोर नहीं बल्कि गूगल की लगभग सभी सेवाओं का विकल्प बनने के लिए आगे बढ़ रही है। 

HMS APP भारतीय नागरिकों के लिए फायदेमंद है या खतरनाक 

जैसा कि आप जान चुके हैं अमेरिका द्वारा इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन भारत में कोई प्रतिबंध नहीं है। इस समाचार के लिखे जाने तक कंपनी द्वारा भारत में किसी भी कानून का उल्लंघन नहीं किया गया है लेकिन चीन सरकार द्वारा कुछ ऐसे कानून बनाए गए हैं जो HMS और इसकी जैसी दूसरी कंपनियों को अपने ग्राहकों का डाटा शेयर करने के लिए बाध्य करते हैं। यानी आपके स्मार्टफोन में उपलब्ध सभी प्रकार के फोटो, कॉन्टैक्ट डीटेल्स, फोन नंबर एवं अन्य सभी जानकारी चीन सरकार के पास हो सकती है। यह भी हो सकता है कि कंपनी पूरा डाटा बेच दे। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। टेक्नोलॉजी से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!