MPTET VARG 3, CTET PAPER 1 CDP NOTES IN HINDI - मध्य प्रदेश प्राथमिक एवं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नोट्स

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है साथ ही केंद्रीय माध्यमिक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का भी आयोजन होने जा रहा है।

उम्मीदवारों की सुविधा के लिए भोपाल समाचार डॉट कॉम द्वारा हर रोज बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र विषय के एक टॉपिक पर व्याख्यान प्रकाशित किया जाएगा। चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी (CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY ,CDP) का सिलेबस काफी कुछ मिलता जुलता है। जिसकी तैयारी एक ही साथ की जा सकती है क्योंकि अब परीक्षा की तैयारी के लिए समय कम बचा है। इसलिए हार्डवर्क के साथ-साथ स्मार्टवर्क करना भी जरूरी है।
MPTET VARG 3 SYLLABUS  डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें।
CTET PAPER 1 SYLLABUS IN ENGLISH डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें।
CTET PAPER 1 SYLLABUS IN HINDI डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें।
जैसा कि हम जानते हैं कि एमपी टेट वर्ग 3  एवं CTET PAPER 1 के सिलेबस में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडगॉजी (CDP, Child Development and Pedagogy) में पहला Topic है, बाल विकास की अवधारणा और इसका अधिगम से संबंध(CONCEPT OF CHILD DEVELOPMENT AND ITS RELATION WITH LEARNING)। परंतु बाल विकास की अवधारणा को समझने से पहले वृद्धि, परिपक्वता और विकास को समझना आवश्यक है। बाल विकास की अवधारणा को शुरू करने के लिए यह सभी नींव की तरह से काम करेंगे। 

वृद्धि, परिपक्वता और विकास GROWTH ,MATURATION AND DEVELOPMENT

Growth, maturation and development यानी कि वृद्धि, परिपक्वता और विकास सुनने में एक दूसरे के लगभग पर्यायवाची लगते हैं परंतु इन तीनों शब्दों में काफी अंतर है। तो चलिए आज इसी को समझने की कोशिश करते हैं।

वृद्धि का अर्थ MEANING OF GROWTH

वृद्धि का मुख्य रूप से अर्थ शारीरिक वृद्धि से अर्थ है। शारीरिक वृद्धि जो कि मात्रात्मक (Quantitative) होती है, जिसे मापा जा सकता है और जो कि एक निश्चित समय के बाद रुक जाती है।  मनुष्य की लंबाई में सामान्यतः 0 से 18 वर्ष तक वृद्धि होती है। वृद्धि आंखों से दिखाई देती है। इसे नापा जा सकता है।

परिपक्वता का अर्थ MEANING OF MATURAION

परिपक्वता शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से वृद्धि है। जो कि मुख्य रूप से हेरिडिटी या वंशानुगति से प्रभावित होती है। मनुष्य में इसकी आयु सामान्यतः 0 से 35  वर्ष मानी गई है परंतु यह भिन्नता लिये होती है यानी किसी व्यक्ति में परिपक्वता जल्दी आ जाती है और किसी में ज्यादा समय लगता है। परिपक्वता दिखाई नहीं देती, इसे नापा नहीं जा सकता परंतु एक्सपीरियंस किया जा सकता है।

विकास का अर्थ MEANING OF DEVELOPMENT

विकास एक निरंतर और जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है। वृद्धि तथा परिपक्वता इसी में समाहित है। विकास शारीरिक, मानसिक, संवेगात्मक, भावनात्मक, भाषाई, नैतिक, सामाजिक हर प्रकार से होता है। विकास गुणात्मक (Qualitative) होता है, जिसे मापा नहीं जा सकता। इसका सीधा अर्थ होता है, पराधीनता से स्वयतत्ता  (Dependency to Autonomy) जो कि निरंतर होता है। यानी विकास की प्रक्रिया गर्भ से कब्र (Womb to Tomb) तक चलती ही रहता है।
GIST OF THE TOPIC - विकास एक स्कूल है, जिसमें वृद्धि और परिपक्वता नाम के विद्यार्थी पढ़ते हैं।
DEVELOPMENT IS A SCHOOL IN WHICH GROWTH AND MATURATION STUDIES.
✒ श्रीमती शैली शर्मा (MPTET Varg1(BIOLOGY),2(SCIENCE),3 & CTET PAPER 1,2(SCIENCE)-QUALIFIED
अगले आर्टिकल्स में हम वृद्धि, परिपक्वता और विकास से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न लेकर आएंगे।  जिससे इस टॉपिक को पढ़ने के बाद आपको समझ आ जाएगा कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपने कितना सीखा।  

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। सरकारी नौकरी, प्रतियोगी परीक्षाएं एवं पाठ्यक्रमों, रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!