navratri ghatasthapana kalash sthapana muhurat time 2024 - सिर्फ एक विशेष मुहूर्त

Bhopal Samachar
शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ हो चुका है। दिनांक 3 अक्टूबर 2024 का सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक घट स्थापना अथवा कलश स्थापना के लिए कल 6 मुहूर्त है परंतु हम आपको सिर्फ एक विशेष मुहूर्त बता रहे हैं। यदि किसी भी परिस्थिति में संभव न हो, तब ही किसी दूसरे मुहूर्त पर विचार करें, क्योंकि इससे उत्तम और लाभकारी कोई मुहूर्त नहीं है। 

navratri puja muhurat , sthapna ka shubh muhurt

दिनांक 3 अक्टूबर 2024 को शाम के समय 5:00 बजे 6:30 बजे तक शुभ-अमृत बेला है। इस अवसर पर की गई पूजा हर हाल में आपको शुभ फल प्रदान करेगी और इस मुहूर्त काल में आप जो भी प्रार्थना करेंगे, यदि माता द्वारा स्वीकार की गई तो उनका आशीर्वाद अमृत के समान होगा यानी वह जीवन भर आपके साथ रहेगा। कुछ लोग अभिजीत मुहूर्त को अत्यंत ही कल्याणकारी मानते हैं। उनके लिए शुभ मुहूर्त समय सुबह सुबह 10:50 से दोपहर 12:20 बजे तक है। कृपया नोट करें, मुहूर्त प्रारंभ होते ही आपकी पूजा प्रारंभ हो जानी चाहिए और मुहूर्त काल के पूर्ण होने से पूर्व कलश स्थापना, समस्त पूजा विधि एवं माता की आरती सहित प्रसाद वितरण संपन्न हो जाना चाहिए। 

पूजा विधि के अंत में क्षमा प्रार्थना जरूर करें

शक्ति की साधना करते समय कई बार हम इतने लीन हो जाते हैं कि हमें पूजा के तमाम नियमों का ख्याल ही नहीं रहता है। इसी तरह कई बार हमें पूजा की विधि का भी ज्ञान नहीं होता है। इस समस्या का भी निदान हमारे धर्मशास्त्रों में दिया हुआ है। दुर्गा सप्तशती जिसका पाठ हम नवरात्रि में करते हैं, उसमें क्षमा प्रार्थना का प्रावधान है। यदि पूजा के दौरान कोई भूल-चूक हो जाए तो आप अंत में क्षमा प्रार्थना पढ़ कर मैया से क्षमा मांग लेते हैं, तो मानता है कि, पूजा स्वीकार हो जाती है। 

शारदीय नवरात्र में घट स्थापना के मुहूर्त

  • सुबह 6:30 से 8 बजे तक : शुभ का चौघड़िया
  • सुबह 10:50 से 12:20 बजे तक : अभिजीत
  • सुबह 11 से दोपहर 12:30 बजे तक : चंचल
  • दोपहर 12:30 से दोपहर 2 बजे तक : लाभ
  • दोपहर 2 बजे से 3:30 बजे तक : अमृत
  • शाम 5 बजे से शाम 6:30 बजे तक : शुभ अमृत बेला 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Religious पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!