Scholarship - इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, डेंटल और फोटोग्राफी स्टूडेंट के लिए 2 लाख तक की छात्रवृत्ति

Bhopal Samachar
कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत विभिन्न बड़ी कंपनियों ने इंजीनियरिंग, आर्किटेक्ट, एग्रीकल्चर, डेंटल और फोटोग्राफी के स्टूडेंट्स के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की है। स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत अधिकतम 2 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

LIFE’S GOOD Scholarship Program 2024

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदकों को भारत के चुने हुए कॉलेजों/संस्थानों में स्नातक/स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (किसी भी शैक्षणिक वर्ष में) में अध्ययनरत रहना अनिवार्य है। प्रथम वर्ष के छात्रों को 12वीं की परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए, जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के छात्रों को पिछले शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। मेधावी छात्रों, महिला छात्रों और उन छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय ₹8 लाख से अधिक नहीं है। चयन का आवंटन 'पहले आओ, पहले पाओ' पर आधारित है।

स्कॉलरशिप अमाउंट
यूजी (UG) छात्रों के लिए - ट्यूशन फीस का 50% या ₹1 लाख तक की राशि (जो भी कम हो)
पीजी (PG) छात्रों के लिए - ट्यूशन फीस का 50% या ₹2 लाख तक की राशि (जो भी कम हो)
ट्यूशन फीस नहीं देने वाले तथा ₹8 लाख से कम वार्षिक पारिवारिक आय वाले मेधावी छात्रों के लिए:
यूजी छात्रों को ₹50,000 की राशि
पीजी छात्रों को ₹1 लाख की राशि
अंतिम तिथि: 31-10-2024
आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 

SDEF Smt. Shyam Lata Garg India Scholarships 2024-25 

स्वामी दयानंद शिक्षा फाउंडेशन (SDEF) की यह पहल उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है जो इंजीनियरिंग, मेडिकल, आर्किटेक्चर आदि जैसे प्रोफेशनल कोर्सेस या अन्य स्नातक कार्यक्रमों में अध्ययनरत हैं। भारतीय छात्र जो इंजीनियरिंग, मेडिकल, आर्किटेक्चर आदि प्रोफेशनल कोर्सेस या अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकित हैं, चाहे वह सरकारी अथवा  निजी शैक्षणिक संस्थान हों। आवेदक द्वारा कक्षा 12 में CBSE बोर्ड में कम से कम 80% अंक या अन्य बोर्डों में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए कम से कम 8.0 का CGPA होना अनिवार्य है। आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय ₹8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप अमाउंट
₹50,000 की छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जिनकी ऑल इंडिया रैंक (AIR) 2500 से कम है।
₹40,000 की छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जिनकी AIR रैंक 2501 से 5000 के बीच है।
₹30,000 की छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जिनकी AIR रैंक 5001 से 7500 के बीच है।
₹20,000 की छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जिनकी AIR रैंक 7500 से अधिक है।
इसके अलावा, गैर-तकनीकी कोर्स (जैसे BA, B.Sc., B.Com, BBA आदि) कर रहे छात्रों को ₹10,000  की अतिरिक्त छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
अंतिम तिथि: 31-12-2024
आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Louis Dreyfus Agri-Scholars Program 2024-25

लुईस ड्रेफस कंपनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की यह पहल उन वंचित छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से है जो कृषि में स्नातक पाठ्यक्रम में अध्ययनरत हैं। चयनित संस्थानों में कृषि के स्नातक पाठ्यक्रम के प्रथम या द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए उपयुक्त है। आवेदकों द्वारा कक्षा 10 और 12 में कम से कम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है तथा उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • इनाम/लाभ:  50,000 रुपये तक की राशि
  • अंतिम तिथि: 31-10-2024
  • आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Western Digital Scholarship Program 2024-25

वेस्टर्न डिजिटल द्वारा एक सीएसआर पहल, जिसका उद्देश्य भारत भर में एसटीईएम पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत दिव्यांग (PWD) और ट्रांसजेंडर छात्रों को सहयोग प्रदान करना एवं सशक्त बनाना है। एसटीईएम से संबंधित क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर,और पीएचडी पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत दिव्यांग (PWD) और ट्रांसजेंडर छात्र आवेदन के पात्र हैं। छात्रों द्वारा कक्षा 12 या पिछले सेमेस्टर या पूर्ववर्ती कक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। छात्रवृत्ति भारतीय छात्रों के लिए है। वेस्टर्न डिजिटल और बड्डी4स्टडी के कर्मचारियों के बच्चे आवेदन के पात्र नहीं हैं।
  • इनाम/लाभ: ₹75,000 तक की छात्रवृत्ति राशि
  • अंतिम तिथि: 27-11-2024
  • आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Colgate Keep India Smiling Scholarship 2024-25

यह कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड की एक पहल है जिसका उद्देश्य उन योग्य और मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता और समर्थन प्रदान करना है, जो संसाधनों की कमी के कारण अपने सपनों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। भारतीय छात्र जो वर्तमान में किसी मान्यता प्राप्त सरकारी या निजी संस्थान में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) (किसी भी वर्ष) या मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (MDS) पाठ्यक्रमों में नामांकित हैं। आवेदकों द्वारा कक्षा 12 में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। MDS छात्रवृत्ति के लिए आवेदन हेतु, छात्रों को BDS में कुल मिलाकर 60% से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। आवेदकों की सभी स्रोतों से वार्षिक पारिवारिक आय ₹8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
  • इनाम/लाभ: ₹75,000 की छात्रवृत्ति राशि
  • अंतिम तिथि: 31-10-2024
  • आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Nikon Scholarship Program 2024-25

यह स्कॉलरशिप निकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की एक पहल है। जिसके माध्यम से समाज के वंचित वर्गों के छात्र फोटोग्राफी से संबंधित पाठ्यक्रमों में अध्ययन हेतु वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण वे सभी भारतीय छात्र आवेदन के पात्र है जो तीन महीने या उससे अधिक अवधि वाले फोटोग्राफी से संबंधित पाठ्यक्रम में अध्ययन कर रहे हैं। आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय (सभी स्रोतों से) ₹6 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इनाम/लाभ: ₹1,00,000 तक की छात्रवृत्ति राशि 
  • अंतिम तिथि: 20-10-2024
  • आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। सरकारी नौकरी, प्रतियोगी परीक्षाएं एवं पाठ्यक्रमों,NOTES,रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!