SIP INVESTMENT में 8-4-3 रूल क्या होता है, क्या यह इंडिकेटर भी है

Bhopal Samachar
आप और मैं दोनों चाहते हैं कि अपने इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले। शेयर बाजार की उठा पटक के साथ अपने ऑर्डर स्विच करने के लिए अपन दोनों के पास समय नहीं है। इसलिए अपन दोनों ही SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) करते हैं। फिर ऐसा क्यों होता है कि, किसी तीसरे को SIP पर ज्यादा रिटर्न मिलता है जबकि अपन दोनों को उसकी तुलना में कम रिटर्न मिलता है। लोग कहते हैं कि SIP से मैक्सिमम रिटर्न बनाने के लिए 8-4-3 रूल का पालन करना जरूरी है, लेकिन यह 843 रूल क्या है। चलो पूछते हैं। 

Rajrsh Kwatra पिछले 30 सालों से इन्वेस्टमेंट और इंश्योरेंस एडवाइजर हैं। इनका कहना है कि 8-4-3 रूल, सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में चक्रवृद्धि ब्याज की ताकत का प्रतीक है। यह इंडस्ट्री का कोई स्थापित सिद्धांत नहीं है परंतु सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान पर अधिकतम इंटरेस्ट प्राप्त करने के लिए, मददगार दिशा निर्देश माना जाता है। चलिए इसे थोड़ा और विस्तार से बताते हैं। 

What is the 8-4-3 rule in SIP?

  1. नंबर 8 से तात्पर्य है 8 साल तक नियमित रूप से और लगातार निवेश करें। 
  2. नंबर 4 का अर्थ है चक्रवर्ती ब्याज का जादू शुरू होता है। जो रिटर्न पिछले आठ सालों में मिला था वही रिटर्न आपको अगले 4 सालों में मिलेगा। 
  3. नंबर तीन कहता है कि यदि आपने 8+4=12 वर्ष तक नियमित रूप से इन्वेस्टमेंट किया है और अपने अकाउंट से कोई विड्रोल नहीं लिया है तो अगले 3 साल में आपको उतना ही रिटर्न मिलेगा जितना पहले के 8 सालों में मिला था। 

SIP 843 RULE एक इंडिकेटर भी है 

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में नियम नंबर 843 एक इंडिकेटर भी है। यदि आपको अपने इन्वेस्टमेंट पर उपरोक्त नियम के अनुसार रिटर्न नहीं मिल रहा है तो इसका मतलब है आपका फंड मैनेजर गड़बड़ है या फिर आपने गलत फंड चुन लिया है और आपको तत्काल स्विच कर जाना चाहिए। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!