Upcoming IPO - सिर्फ ₹15000 में 59 साल पुरानी केमिकल कंपनी में साझेदारी का मौका

Bhopal Samachar
59 साल हो गए। पुराना जमा जमाया धंधा चल रहा है। ग्राहकों से घरेलू संबंध बन गए हैं। भारत के अलावा 14 देश में कारोबार फैला हुआ है। कंपनी एथेनॉल बेस्ट केमिकल्स बनाने का काम करती है। नितिन गडकरी कहते हैं कि इथेनॉल वालों के अच्छे दिन आने वाले हैं। यदि आप ऐसी कंपनी में साझेदारी चाहते हैं तो यही मौका है। सिर्फ ₹15000 में कंपनी की साझेदारी खरीद सकते हैं। 

About Godavari Biorefineries Limited in Hindi 

कंपनी की स्थापना सन 1956 में हुई थी। Samir Shantilal Somaiya, Lakshmiwadi Mines and Minerals Private Limited and Somaiya Agencies Private Limited इसके प्रमोटर्स हैं और रजिस्टर्ड ऑफिस मुंबई महाराष्ट्र में है। यह कंपनी इथेनॉल बेस्ड केमिकल्स बनाने का काम करती है। कंपनी एक इंटीग्रेटेड बायो रिफाइनरी का संचालन करती है। जिसकी कैपेसिटी 570 KLPD है। 31 मार्च 2024 की स्थिति में यह कंपनी MPO (मिथाइल पेंटेनॉल) के उत्पादन के मामले में दुनिया भर में नंबर वन पोजीशन पर है। भारत में bio ethyl बनाने वाली एकमात्र कंपनी है। जबकि  natural 1,3-butanediol के लिए भारत में सिर्फ दो कंपनियों में से एक है। कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में bio-based chemicals, sugar, various grades of ethanol, and power शामिल है। यह प्रोडक्ट्स food, beverages, pharmaceuticals, flavours and fragrances, power, fuel, personal care, and cosmetics इंडस्ट्री में काम आते हैं। कंपनी तीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर का संचालन करती है। जिनमें 52 शोधकर्ता काम करते हैं। इनमें से आठ वैज्ञानिकों के पास डॉक्टरेट की उपाधि भी है। अक्टूबर 2024 तक कंपनी के पास 18 पेटेंट हो चुके थे। 

Godavari Biorefineries के प्रतिष्ठित ग्राहक

  1. Hershey India Pvt Ltd, 
  2. Hindustan Coca-Cola Beverages Private Limited, 
  3. M/s Karnataka Chemical Industries, 
  4. M/s Techno Waxchem Pvt Ltd, 
  5. LANXESS India Private Limited, 
  6. IFF Inc., 
  7. Ankit Raj Organo Chemicals Limited, 
  8. Escorts Chemical Industries, 
  9. Khushbu Dye Chem Pvt Ltd, 
  10. Privi Speciality Chemicals Limited, 
  11. Shivam Industries, 
एवं प्रमुख तेल कंपनियां शामिल हैं। 

कंपनी भारत के अलावा Australia, China, Germany, France, Italy, Japan, Kenya, the Netherlands, Singapore, the United Kingdom, the United Arab Emirates, Indonesia, and the United States देश में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। 

Godavari Biorefineries Limited Financial

पिछले 1 साल (वित्तीय वर्ष 2023-24) में कंपनी के रेवेन्यू में 15.92% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 37.37% की गिरावट दर्ज की गई है। यह एक बड़ी गिरावट है क्योंकि इससे पहले वित्तीय वर्ष 2022-23 में इसके समान वृद्धि दर्ज नहीं हुई थी।

Godavari Biorefineries IPO - Opening, Closing, Listing, Date

  1. IPO Open Date - Wednesday, October 23, 2024
  2. IPO Close Date - Friday, October 25, 2024
  3. Basis of Allotment - Monday, October 28, 2024
  4. Initiation of Refunds - Tuesday, October 29, 2024
  5. Credit of Shares to Demat - Tuesday, October 29, 2024
  6. Listing Date - Wednesday, October 30, 2024
  7. Cut-off time for UPI mandate confirmation - 5 PM on October 25, 2024 

Godavari Biorefineries IPO - Investment, GMP Trend

  1. Face Value - ₹10 per share
  2. Price Band - ₹334 to ₹352 per share
  3. Lot Size - 42 Shares 
  4. Investment Retail - ₹14,784
  5. Investment Retail - ₹192,192 
  6. GMP Trend - 0% 

Godavari Biorefineries पब्लिक के पैसे का क्या करेगी 

कंपनी के ऊपर 700 करोड़ से ज्यादा का बैंक लोन और बाजार की उधारी है। आईपीओ के जरिए  554.75 करोड़ रुपए इन्वेस्टमेंट कलेक्ट करने की योजना है। इसमें से 229.75 करोड़ रुपए कंपनी के पुराने इन्वेस्टर्स को दे दिए जाएंगे बचे हुए ₹325 करोड़ से उधारी चुकता कर देंगे। थोड़ा बैंक लोन काम हो जाएगा तो ब्याज का बोझ भी कम हो जाएगा। यानी कंपनी बैंक लोन का सिर दर्द कम करने के लिए आईपीओ लेकर आई है। शेयर मार्केट में से पब्लिक का पैसा ले जाएंगे तो ना तो ब्याज का झंझट रहेगा और ना ही बैंक वालों की तरह पब्लिक डंडा लेकर बार-बार परेशान करेगी। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!