Upcoming Swiggy IPO GMP - दीपावली से पहले धमाकेदार एंट्री, इन्वेस्टर का इंतजार खत्म

Bhopal Samachar
भारत के स्टॉक मार्केट में जहां एक और निफ़्टी लगातार नीचे की तरफ जा रहा है वहीं दूसरी ओर 3750 करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट पक्का हो गया है। शेयर बाजार में जिसका इंतजार कर किया जा रहा था, Swiggy Limited क्या आईपीएल में पहला कदम रख दिया है। 

About Swiggy Limited in HIndi

स्विग्गी के बारे में आप सब कुछ जानते हैं परंतु फिर भी स्टॉक मार्केट में स्विग्गी ने अपने बारे में जो बताया है उसके अनुसार स्विग्गी लिमिटेड की स्थापना सन 2014 में हुई थी। यह एक फूड डिलीवरी कंपनी थी जो अपग्रेड हो गई है। अब आप स्विग्गी से घरेलू सामान और किराना भी मंगवा सकते हैं। स्विग्गी लिमिटेड अब ऑर्डर ओं डिमांड डिलीवरी पार्टनर नेटवर्क बन गया है। इसके अलावा स्विग्गी लिमिटेड बिजनेस टू बिजनेस डिलीवरी, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक और रिटेलर्स द्वारा डीलर्स को दिए गए ऑर्डर की डिलीवरी भी करती है। 

बहुत कम लोग जानते होंगे लेकिन Swiggy Money के नाम से एक डिजिटल वॉलेट का संचालन भी किया जाता है। Swiggy UPI भी बाजार में लॉन्च हो चुका है और Swiggy-HDFC Bank credit card के माध्यम से लोगों को खरीदारी में मदद की जा रही है। लिमिटेड में दावा किया है कि दिनांक 30 जून 2024 तक उनके साथ किरण और घरेलू वस्तुओं का कारोबार किया जा रहा था। इसमें एंड और ब्रेड से लेकर दवाइयां तक शामिल है। आप यदि दीपावली के अवसर पर पूजा पाठ का सामान बनाना चाहते हैं तो भी सभी लिमिटेड के डिलीवरी बॉय आपकी सेवा में हाजिर होंगे। स्विग्गी का इन्स्टामार्ट भारत के 43 शहरों में संचालित है। 

Swiggy Limited Financial

पिछले 1 साल में कंपनी के रेवेन्यू में 34% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 44% वृद्धि हुई है। पिछले तीन सालों से कंपनी लगातार घाटे में चल रही है। 31 मार्च 2022 को 3600 करोड़। 31 मार्च 2023 को 4180 करोड़ और 31 मार्च 2024 को 2350 करोड़ के घाटे में थी। 2023 तक कंपनी पर कोई उधारी नहीं थी परंतु 31 मार्च 2024 को कंपनी के ऊपर 211 करोड़ रुपए की बाजार की उधारी एवं बैंक लोन भी थे। 30 जून 2024 की स्थिति में बैंक लोन और बाजार की उधारी बढ़कर 256 करोड रुपए हो गई है। 

कुल मिलाकर कंपनी गजब के घाटे में चल रही है परंतु फिर भी लोग नोटों की गाड़ियां लेकर कंपनी के दरवाजे पर खड़े हैं। मुंह मांगा इन्वेस्टमेंट करने के लिए तैयार है। अभी तक केवल आईपीओ साइज का पता चला है। कंपनी को शेयर बाजार में लिस्टिंग की तारीख नहीं मिली है इसलिए ओपनिंग और क्लोजिंग की तारीख भी घोषित नहीं की गई लेकिन इतना जरूर बता दिया गया है कि, जहां स्टॉक मार्केट में ज्यादातर कंपनियों के एक शेयर का बेसिक मूल्य ₹10 होता है वहीं दूसरी ओर स्विग्गी लिमिटेड ने अपने एक शेयर का बेसिक प्राइस ₹1 कर दिया है।

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!