Waho App Download करें या नहीं, कितना सुरक्षित और कितना खतरनाक, यहां पढ़िए

Bhopal Samachar
Waho - Live Stream, Voice Chat दिनांक टिकट 31 अगस्त 2023 को रिलीज किया गया और एक साल लंबे संघर्ष के बाद एक लाख डाउनलोड्स का पहला पड़ाव पार कर गया है। अब Waho Team बड़े ही उत्साह के साथ इसका प्रमोशन कर रही है। कहां जा रहा है यह एक मुफ्त वॉइस चैट और गेमिंग कम्युनिटी ऐप है। यहां आप वॉइस ग्रुप चैट कर सकते हैं। किसी के साथ प्राइवेट रूम में वॉइस चैट कर सकते हैं और लोगों के समूह के साथ गेम खेल सकते हैं। आईए जानते हैं कि यह मोबाइल एप्लीकेशन कितनी सुरक्षित और कितनी खतरनाक हो सकती है। इसे अभी डाउनलोड करना चाहिए या कुछ समय इंतजार करना चाहिए। 

Waho - Live Stream, Voice Chat के बारे में संक्षिप्त जानकारी

गूगल प्ले स्टोर पर Waho team द्वारा बताया गया है कि WAHO एक फ्री वॉइस ग्रुप चैट और गेमिंग कम्युनिटी ऐप है। यहां पर आप अपनी चिताओं को और तनाव को भूलकर बिना किसी सामाजिक लेवल के लोगों के साथ गेम खेल सकते हैं और रियल टाइम वॉइस चैट कर सकते हैं। आप अपने घर से बाहर निकले बिना दुनिया भर में अपने जैसे लोगों से मिल सकते हैं और उनके साथ दोस्ती कर सकते हैं। यहां आप रियल टाइम इंटरेक्शन का मजा ले सकते हैं और अपनी लाइफ में लाइव स्ट्रीमिंग की शुरुआत कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आप अपने किसी दोस्त के साथ वन ऑन वन प्राइवेट चैट कर सकते हैं जिसमें TEXT, वॉइस मैसेज और इमेज भी भेज सकते हैं। 

Waho team कौन है

भारत की प्राचीन परंपरा है किसी भी व्यक्ति से परिचय प्राप्त करते समय उसके पिता और परिवार के बारे में जरूर पूछते हैं। प्रोडक्ट या फिर सर्विस के मामले में बिजनेस कंपनी उसकी पिता और परिवार होती है। गूगल प्ले स्टोर पर Waho - Live Stream, Voice Chat के पिता यानी स्वामी और संचालक का नाम Waho Team लिखा हुआ है। किसी भी कंपनी का नाम नहीं है। भारत में ऑफिस का कोई एड्रेस नहीं है। गूगल प्ले स्टोर पर Waho team की कोई प्रोफाइल भी नहीं है। App suppor में support@waho.live दिया हुआ है और About the developer, बताया गया है कि Zhou qiang द्वारा इस मोबाइल एप्लीकेशन को डेवलप किया गया है। जो हांगकांग में रहते हैं। डेवलपर से tiandevteam@gmail.com के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। यानी डेवलपर का अपना कोई बिजनेस ईमेल नहीं है।

Waho - Live Stream, Voice Chat सुरक्षित या खतरनाक

फिलहाल यह मोबाइल एप्लीकेशन संदिग्ध परिस्थिति में है। जब आप इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो यह एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन के प्रत्येक फोल्डर तक पहुंचाने की परमिशन प्राप्त कर लेती है। इनके द्वारा लोगों को प्राइवेट चैट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है परंतु या बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि, प्राइवेट चैट का डाटा लीक नहीं होगा। यह नहीं बताया गया है कि, किसी भी प्रकार का CHAT इंक्रिप्टेड है या नहीं। अभी तो यह भी नहीं पता है कि कोई दूसरा व्यक्ति इनके पास मौजूद यूजर्स के डाटा को चुरा सकता है या नहीं। कुल मिलाकर सुविधाएं अच्छी है परंतु सुरक्षा के इंतजाम दिखाई नहीं देते हैं। आगे बढ़ने से पहले आपको सुरक्षा के विषय में विचार करना चाहिए। कहीं ऐसा ना हो गया आप किसी हनी ट्रिप का शिकार हो जाए 

Waho App Download करें या नहीं

अब तक 1 लाख से ज्यादा लोग इस मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर चुके हैं। भारत में इसका लगातार प्रमोशन हो रहा है, लेकिन यहां बताना जरूरी है कि, गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स की ओर से रेटिंग भले ही 4.3 हो परंतु रिव्यू में कई बातों का पता चलता है। WAHO TEAM की ओर से जो रिप्लाई किया गया है वह अरबी भाषा में है। एक रिप्लाई में उन्होंने अपने कस्टमर सर्विस नंबर की जानकारी दी है। सामान्य तौर पर यह जानकारी मोबाइल एप्लीकेशन के डिस्क्रिप्शन पेज पर होना चाहिए। सबसे बड़ी बात यह है कि, मोबाइल एप्लीकेशन का मालिक और संचालक भारतीय कानून के दायरे में होना चाहिए ताकि यदि कभी कोई अप्रिय स्थिति बनती है तो कानून अपना काम कर सके। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। टेक्नोलॉजी से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!